Fact Check: क्या कुछ भी लिखने से खराब हो जाते हैं नोट, PIB की इस स्टडी में हुआ खुलासा

Published

Fact Check: अक्सर आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि बैंकनोट यानी करेंसी पर कुछ भी लिखने से उसकी मान्यता खत्म हो जाती है, लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसा करने से नहीं चूकते हैं। ऐसा ही कुछ दावा सोशल मीडिया पर किया जा रहा है कि करेंसी नोटों पर कुछ भी लिखने पर वह अमान्य हो जाएगा।

इस वायरल खबर की सच्चाई पीआईबी की तरह से जांच गई। यानी इस खबर का फैक्ट चैक किया गया। जिसमें यह पाया गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह खबर फेक हैं। यह जानकारी पीआईबी ने ट्वीट कर दी है।

PIB फैक्ट चैक

पीआईबी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि- क्या बैंकनोट पर कुछ भी लिखने से यह अमान्य हो जाता है? इसके जवाब में पीआईबी ने लिखा- नहीं, स्क्रिबलिंग वाले बैंक नोट अमान्य नहीं हैं और कानूनी मुद्रा बने रहेंगे
स्वच्छ नोट नीति के तहत, लोगों से अनुरोध किया जाता है कि वे करेंसी नोटों पर न लिखें क्योंकि यह उन्हें विरूपित करता है और उनके जीवन को कम करता है

क्या कहती है आरबीआई?

आरबीआई की तरफ से ऐसे कुछ भी नहीं कहा गया है। हालांकि अरबीआई की तरफ से हमेश ही लोगों से अनुरोध किया जता है।लोग करेंसी नोटों पर कुछ भी लिखने से बचे। इसके साथ ही पीआईबी की तरह से इस दावे को लेकर ट्वीट भी कर लोगों से अनुरोध किया गया कि लोग ऐसे खबरों पर विश्वास ना करें और ना ही किसी को इस तरह की खबर किसी को आगे भी भेजे।