मौसम परिवर्तन से हो रही Eye Flu बीमारी, ऐसे रहें सतर्क 

Published
Eye flu disease due to weather change, be alert like this
Eye flu disease due to weather change, be alert like this

चित्तौडगढ़ l जिले में मौसम परिवर्तन की वजह से मरीजों में आंखों के वायरल इनफेक्शन के मामले सामने आ रहे हैं. तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या से जिले में कोहराम मचा हुआ है. बता दें कि अब तक आई फ्लू के मरीजों की संख्या 300 से ज्यादा हो चुकी है. 

इसको लेकर नेत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. देवेश शर्मा ने बताया कि, एडिनोवायरस के नए स्ट्रेन के तेजी से बढ़ने के कारण नेत्र रोग के मरीजों में अचानक से बढ़ोतरी हुई है. इसी के चलते संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. प्रतिदिन संक्रमण के 300 से अधिक मरीज चिकित्सालय पहुंच रहे हैं. 

शर्मा ने बताया कि इस बार यह संक्रमण जटिल और खतरनाक है, इससे आंखों में हेमरेज भी हो रहा है यानी की पूरी आंख लाल हो रही है और धब्बे बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साल केवल बच्चों में आई फ्लू के मामले सामने आ रहे थे, लेकिन इस बार वयस्क भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. वहीं ठीक से इलाज न करवाने पर रोगियों को सेप्टल सेल्यूलाइटिस यानी कि पलक में सूजन और दर्द की समस्या भी हो रही है. 

सावधान रहने की जरूरत 

बता दें कि जिस मरीज को यह बीमारी हो रही है, उनमें एडिनोवायरस के किसी नए स्ट्रेन की आशंका जता रहे हैं. क्योंकि यह बहुत तेजी से एक दूसरे में फैलता है. जिसके चलते संक्रमण की दर ज्यादा है, इसका मुख्य कारण जो सामने आया है, वह यह है कि संक्रमित के संपर्क में आने या उनके द्वारा उपयोग किए गए कपड़ों, बर्तनों को छूने पर और वही हाथ अपने आंखों के पास लगाने से संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने बताया की इसका सही समय पर इलाज करवाने से एडिनोवायरस के संक्रमण से ठीक हो सकता है। वहीं लापरवाही करने पर यह संक्रमण बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकता है।

ऐसे में आमजन से अपील कि है इस संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर समय पर ही इसका उपचार करवाया जाए. ताकि इसे फैलने से रोका जा सके. 

(Also Read- केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पहुंचे रायसिंहनगर, मृतक के परिजनों से की बातचीत)