जलाभिषेक के लिए कांवरियों का उमड़ा सैलाब

Published
जलाभिषेक
जलाभिषेक

बिहार: उत्तर बिहार के बाबा धाम कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ मंदिर में तीसरी सोमवारी पर जलाभिषेक के लिए कांवरियों का सैलाब उमड़ पड़ा. 50 हजार से अधिक कांवरिया पहलेजा घाट से जलबोझी करके आए और उन्होंने जलाभिषेक किया. श्रद्धालुओं ने बाबा का जयघोष करते हुए भक्ति भाव से पूजा -अर्चना की और बाबा से सुख – समृद्धि और मंगलमय जीवन की प्रार्थना की.

गरीबनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने की पूजा

श्रद्धालुओं ने बेलपत्र, गंगाजल, फल – फूल , भांग धतूरा आदि का शिवलिंग पर अरघा के माध्यम से अर्पण किया. पूरा क्षेत्र और मंदिर परिसर हर – हर महादेव और बोल बम के जयघोष से गूंज उठा. मंदिर के प्रधान पुजारी विनय पाठक ने बताया कि अधिक मास के सावन में मेरे जीवन का पहला सोमवारी है  जिसमें इतने कांवरिया आए हैं. उन्होंने आगे कहा कि इतनी बड़ी संख्या में अधिक मास में भी जला प्रण हो रहा है. ये हम सनातनियों और हिंदू धर्म के लिए बड़ी उपलब्धि है.

महादेव के नारों से गूंजा हलेश्वर स्थान मंदिर

इसके अलावा सीतामढ़ी का हलेश्वर स्थान मंदिर भी बम-बम भोले और हर-हर महादेव के नारों से गूंज उठा. शिव के दर्शन और जलाभिषेक के लिए शिवालयों पर भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं. हर कोई सावन के सोमवार पर भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहता है. तीसरे सोमवार को तीन बजे सुबह से ही मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. शिव भक्तों ने फूल, बेलपत्र और जलाभिषेक कर महादेव का पूजन किया. 

रिपोर्ट: अमित कुमार

लेखक: आदित्य झा