कौन हैं विपक्षी गठबंधन के 21 सांसद, जो मणिपुर पहुंचे, देंखे लिस्ट…

Published

नई दिल्ली: विपक्षी गठबंधन INDIA के 21 सांसद शनिवार को मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच चुके हैं। जहां पर ये डेलिगेशन 30 जुलाई तक रहेगा और हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में जमीनी स्थिति का आकलन करेगा और मणिपुर की समस्याओं के समाधान के बारे में सरकार और संसद को अवगत कराएंगा। यूपी में बीजेपी के दो प्रमुख दल समाजवादी पार्टी और आरएलडी के भी एक-एक सांसद मणिपुर पहुंचे हैं।

मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में CBI ने शनिवार को FIR दर्ज कर ली। केंद्र सरकार ने 27 जुलाई को मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की बात सुप्रीम कोर्ट को बताई थी। साथ ही हलफनामा दायर कर मामले की सुनवाई मणिपुर से बाहर कराने की अपील भी की थी।

उधर, मणिपुर की राजधानी इंफाल में मैतेई समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया। ये प्रदर्शन चिन-कुकी नार्को टेररिज्म के खिलाफ किया गया। ऑल कोंगबा रोड यूनाइटेड क्लब्स ऑर्गनाइजेशन के बैनर तले यह प्रोटेस्ट हो रहा है।

डेलिगेशन में शामिल ये हैं 21 सांसद

  1. अधीर रंजन चौधरी- कांग्रेस
  2. गौरव गोगोई- कांग्रेस
  3. सुष्मिता देव- टीएमसी
  4. महुआ माझी- जेएमएम
  5. कनिमोझी- डीएमके
  6. मोहम्मद फैजल- एनसीपी
  7. जयंत चौधरी- आरएलडी
  8. मनोज कुमार झा- आरजेडी
  9. एनके प्रेमचंद्रन- आरएसपी
  10. टी थिरुमावलन- वीसीके
  11. राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह- जेडीयू
  12. अनील प्रसाद हेगड़े- जेडीयू
  13. एए रहीम- सीपीआई-एम
  14. संतोष कुमार- सीपीआई
  15. जावेद अली खान- सपा
  16. ईटी मोहम्मद बशीर- आईएमएल
  17. सुशील गुप्ता- आप
  18. अरविंद सावंत- शिवसेना (उद्धव गुट)
  19. डी रविकुमार- डीएमके
  20. फूलो देवी नेताम- कांग्रेस
  21. के सुरेश- कांग्रेस

कांग्रेस प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य सैयद नासिर हुसैन ने कहा कि ‘इंडिया’ के घटक दल मणिपुर में शांति की बहाली के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और उनके 20 सांसद इसी कोशिश के तहत 29-30 जुलाई को राज्य के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के साथ राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात करेंगे।