AC की हवा धीरे-धीरे बनाती है इन बीमारियों का शिकार, कहीं आपको तो नहीं होती है ये समस्या?

Published

AC Side Effects: इन दिनों भले ही बारिश का मौसम हो, लेकिन गर्मी अभी भी अपने चरम पर है। इस पसीने वाली गर्मी को शांत करने के लिए लोग अक्सर AC का सहारा लेते हैं। या यूं कहें कि AC अब लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुकी है। कुछ लोग तो AC के बिना एक पल भी नहीं रह पाते हैं।

लेकिन क्या ऐसे लोगों को ये पता है कि AC से उन्हें क्या नुकसान हो रहा है। ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं। कि AC उनके स्वास्थ्य पर कैसा असर डाल रही है। AC की हवा में ज्यादा देर रहने से आपको इंफेक्शन और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही साइड इफेक्ट के बारे में बताएंगे जो ऐसी की हवा से होते हैं।

आंखों में पानी की कमी होना

ये बात तो सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में आंखें सबसे संवेदनशील होती हैं। यही कारण है कि हर मौसम में आंखें सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। ऐसा ही उन लोगों के साथ होता है जिनका AC के बिना काम ही नहीं चल पाता है। अगर आप भी लगातार AC का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी आंखें भी खराब हो सकती हैं। लगातार AC में रहते हैं तो ऐसा करने से आपकी आंखों में पानी की कमी होने लते हैं। जिसके कारण आपकी आंखों में खुजली होने लगेगी और आंखों में आई सिंड्रोम हो जाएगा।

शरीर में होने लगेगी पानी की कमी

जहां AC आप को गर्मी से बचाता है वहीं, आपके शरीर के पानी को भी सोख लेता है। इससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार होते हैं। असल में एसी का काम है कमरे की नमी को सोख ना और यही काम वह आपके शरीर के साथ भी करता है। इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।

सर दर्द की समस्या

इसी में ज्यादा वक्त रहने से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्याएं बढ़ जाती है। जैसा कि आपने पढ़ा कि इससे डिहाइड्रेशन की समस्या होती है और डिहाईड्रेशन अक्सर माइग्रेन की समस्या को ट्रिगर करता है। जब आप गर्मी से डायरेक्ट एसी वाले कमरे में कदम रखते हैं या ऐसी के कमरे से गर्मी में जाते हैं, तो इस तरह की समस्याएं देखने को मिलती है।

स्किन की समस्या

ड्राई आई के अलावा लोग ड्राई स्किन की परेशानी से भी जूझ सकते हैं। वैसे एसी में रहने वालों के लिए यह एक कॉमन परेशानी है। जब भी आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है तो त्वचा में नमी की कमी होती है और ड्राई स्किन की समस्या उत्पन्न होती हैं। ड्राई स्किन के कारण आपको खुजली और सफेद दाग का सामना भी करना पड़ सकता है।

सांस की बीमारियां

AC में ज्यादा समय बिताने में सांस संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। अगर आपको थोड़ी बहुत भी सांस की समस्या है तो आप एसी का प्रयोग कम कर दें। इससे आपको ब्राइट थॉट राइनाइटिस और बंद नाक की समस्या हो सकती है। अगर यह समस्या ज्यादा बढ़ी तो यह नाक के म्यूकस मेंब्रेन में सूजन का कारण बन सकती है।