Diabetes में कितना मीठा खाना सेहत के लिए है फायदेमंद! जानिए सुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या करना चाहिए?

Published
How much sweet food is beneficial for health in diabetes, know what should be done to control sugar level?

हेल्थ। Diabetes के मरीज को मीठा खाने से परहेज करने को कहा जाता है। फिर भी आम तौर पर आप डायबिटीज के मरीजों से आप यह कहते हुए सुन सकते है कि थोड़ा मीठा खाने से कुछ नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते है डायबिटीज के दौरान कितना मीठा खाना सही होता है? इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज में कितना मीठा खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Diabetes के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए?

डायबिटीज के दौरान मीठे से काफी हद तक परहेज करना चाहिए। वैसे तो फल सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन डायबिटीज के दौरान यही फल आपके लिए लिए नुकसानदायक हो सकता है। हमे ऐसे खाने में ऐसे फलों का इस्तेमाल करनी चाहिए जिसका GI(ग्लाइसेमिक इंडेक्स) कम हो। यह हमारे बॉडी में सुगर के स्तर को बढ़ाने या कम करने का काम करता है। ऐसे फल जिसका GI वैल्यू कम हो Diabetes के मरीज को वैसे फल खाने चाहिए। बेरीज, ग्रेपफ्रूट, आड़ू, नाशपाती, संतरा और एप्रिकॉट जैसे फलों का GI कम होता है।

डायबिटीज के मरीज को इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

हाई GI वैल्यू वाले फल के साथ साथ Diabetes के मरीजों को तला हुआ खाने से भी परहेज करना चाहिए। फ्राईड फूड्स और हाफ फ्राईड फूड्स में फैट की मात्रा खूब पाया जाता है। जिसे हमारे बॉडी को पचाने में वक्त लगता है, इससे शरीर में ब्लड शुगर में वृद्धि का खतरा बना रहता है। इसके साथ साथ मिठाई, चॉकलेट, चीनी वाली ड्रिंक्स और अन्य मीठे खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

-गौतम कुमार