PM Attends Tech CEO Roundtable: PM मोदी ने की टेक कंपनियों के CEO के साथ गोलमेज बैठक, जानें- संबोधन की मुख्य बातें

Published
PM Attends Tech CEO Roundtable

PM Attends Tech CEO Roundtable: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय (21-23 सितंबर) अमेरिका दौरे पर हैं। अमेरिका दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। इसके बाद पीएम मोदी ने दूसरे दिन न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

PM मोदी ने टेक कंपनियों के CEO के साथ गोलमेज बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में टेक कंपनियों के प्रमुख सीईओ के साथ गोलमेज बैठक की। बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत की विकास संभावनाओं पर जोर दिया। साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की पहलों पर भी चर्चा की। बता दें, इस गोलमेज बैठक में 15 प्रमुख अमेरिकी फर्मों के CEO ने भाग लिया।

इस बीच पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ”पिछले साल जब मैं वाशिंगटन पहुंचा, तो मैंने एक हाई-टेक हैंडशेक कार्यक्रम में भाग लिया और मुझे आप में से कुछ लोगों से मिलने का मौका मिला। आज एक साल बाद मुझे दुनिया के अग्रणी इनोवेटर्स के साथ बैठकर गर्व महसूस हो रहा है। भारत के प्रति ऊर्जा, उत्साह और विश्वास हमें बहुत खुशी देता है। आप सभी ने बहुत सारे सुझाव दिए और आपका अनुभव और सुझाव मेरे लिए बहुत मूल्यवान है।

“भारत जहां ढेर सारी प्रतिभा, लोकतंत्र और बाजार हैं”

इसी के साथ पीएम मोदी ने आगे कहा कि ”21वीं सदी टेक्नोलॉजी से प्रेरित है। शायद ही कोई सेक्टर हो जो टेक्नोलॉजी से संचालित न हो। टेक्नोलॉजी और लोकतंत्र के बीच संतुलन की आवश्यकता है क्योंकि लोकतांत्रिक मूल्यों और टैकनोलजी का अभिसरण मानव कल्याण की गारंटी देता है। टेक्नोलॉजी रहित लोकतंत्र संकट का माहौल बनाता है। भारत एक ऐसा देश है जहां ढेर सारी प्रतिभा, लोकतंत्र और बाजार है।”

भारत में है तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”पिछले दशक में भारत रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है। हम समय की जरूरत के हिसाब से रिफॉर्म को महत्व देंगे। आज भारत महत्वाकांक्षी सपने देखता है और उन्हें पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत भी करता है।

भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल में हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। टेक्नोलॉजी विकसित भारत का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। हमने तकनीकी सहयोग और निवेश के लिए व्यापक अवसर प्रदान किए हैं। आज, भारत के पास सबसे व्यवहार्य डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में से एक है। भारत में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है।