PM Modi Met Jamaica PM: भारत की 4 दिवसीय यात्रा पर जमैका PM एंड्रयू होलनेस, प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात

Published
PM Modi Met Jamaica PM

PM Modi Met Jamaica PM: जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस चार दिवसीय यात्रा के लिए भारत आए हुए हैं। ऐसे में 1 अक्टूबर (मंगलवार) यानी आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में उनसे मुलाकात की। इसी के साथ पीएम मोदी और जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस ने दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी की। दिल्ली में जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भारत और जमैका के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) का आदान-प्रदान किया गया।

प्रधानमंत्री होलनेस भारत के लंबे समय से मित्र रहे हैं- PM मोदी

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं जमैका के पीएम होलनेस और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री होलनेस भारत के लंबे समय से मित्र रहे हैं। मुझे उनसे कई बार मिलने का अवसर मिला है और हर बार मैंने भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने की उनकी प्रतिबद्धता को महसूस किया है। मुझे विश्वास है कि उनकी यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ पूरे कैरेबियाई क्षेत्र के साथ हमारे जुड़ाव को नई ऊर्जा देगी।”

इसी के साथ पीएम मोदी ने कहा, “भारत और जमैका के संबंध हमारे साझा इतिहास, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और मजबूत लोगों से लोगों के संबंधों पर आधारित हैं। चार सी हमारे संबंधों, संस्कृति, क्रिकेट, राष्ट्रमंडल और कैरिकॉम (कैरेबियन समुदाय) की विशेषता बताते हैं। भारत और जमैका के बीच व्यापार और निवेश बढ़ रहा है। जमैका की विकास यात्रा में भारत हमेशा एक विश्वसनीय और प्रतिबद्ध विकास भागीदार रहा है। आईटीईसी और आईसीसीआर छात्रवृत्ति के माध्यम से हमने जमैका के लोगों के कौशल, विकास और क्षमता निर्माण में योगदान दिया है।”

हम चुनौतियों का मिलकर सामना करने पर सहमत हैं-PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, “हम सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, लघु उद्योग, जैव ईंधन, नवाचार, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि जैसे क्षेत्रों में जमैका के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं। रक्षा के क्षेत्र में हम भारत द्वारा जमैका की सेना के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर आगे बढ़ेंगे। संगठित अपराध, मादक पदार्थों की तस्करी, आतंकवाद हमारी साझा चुनौतियां हैं। हम इन चुनौतियों का मिलकर सामना करने पर सहमत हैं।

हमें अंतरिक्ष क्षेत्र में अपने सफल अनुभव को जमैका के साथ साझा करने में भी खुशी होगी। आज की बैठक में हमने कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। हम इस बात पर सहमत हैं कि सभी तनावों और विवादों को बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। हम वैश्विक शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर अपने प्रयास जारी रखेंगे। भारत और जमैका की आम राय है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत सभी वैश्विक संस्थानों में सुधार जरूरी हैं। हम उन्हें समसामयिक रूप देने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।”

“जमैका-भारत द्विपक्षीय संबंधों में नए चरण की हुई शुरुआत”

PM Modi Met Jamaica PM- इस बीच जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस ने कहा, “जमैका हमारी स्वतंत्रता के बाद से भारत के साथ मजबूत भाईचारे के संबंधों को महत्व देता है। लगभग दो शताब्दियों से, भारतीयों ने जमैका में अपनी पहचान बनाई है, स्वास्थ्य, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और व्यापार सहित विभिन्न क्षेत्रों में हमारे देश के विकास में योगदान दिया है।

इसी के साथ उन्होंने आगे कहा कि “हम 1845 में पहले भारतीयों के आगमन की याद में हर साल 10 मई को भारतीय विरासत दिवस मनाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बहुत ही उपयोगी बातचीत के बाद मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आज जमैका-भारत द्विपक्षीय संबंधों में एक नए चरण की शुरुआत हुई है। हमारी चर्चाओं में स्वास्थ्य, कृषि, डिजिटल बदलाव, फिल्म, शिक्षा, खेल, पर्यटन और कई अन्य विषयों सहित आपसी हित के कई मुद्दें शामिल रहें।”