Navratri fast: नवरात्रि पर ये स्वादिष्ट और सेहतमंद व्यंजन रख सकते है व्रत के दौरान आपका ख्याल, जानिए रेसपी

Published
Navratri fast नवरात्रि पर ये स्वादिष्ट और सेहतमंद व्यंजन रख सकते है व्रत के दौरान आपका ख्याल, जानिए रेसपी

धर्म। नवरात्रि पर भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं और देवी दुर्गा की पूजा करते हैं। इस दौरान कुछ लोगों के लिए उपवास करना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि उन्हें प्रॉपर खाना नहीं मिलता है और तबीयत बिगड़ने का डर रहता है।अगर आपको भी उपवास में रहना खासा मुश्किल होता है तो हम आपको बता रहें कुछ ऐसे स्वादिष्ट और सेहतमंद व्यंजन जो व्रत-अनुकूल व्यंजन हैं। जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

आलू का हलवा

उपवास के दौरान आप आलू का हलवा ट्राइ कर सकते है। यह मसले हुए आलू, घी, चीनी और इलायची से बनी एक स्वादिष्ट मिठाई होती है। आलू का हलवा एक मीठा व्यंजन है जो उपवास के दौरान आपके भोजन के सबसे उपयुक्त है। इसे आप घर में आसानी से बना सकते है।

कुट्टू की पूरी

अगर आप पूरी खाने के शौकीन है तो आपके लिए इस दौरान आपके लिए कुट्टू की पूरी एक बेहतर ऑप्शन है। कुट्टू के आटे से बनी ये कुरकुरी पूरियाँ किसी भी करी या दही से बनी डिश के साथ खाई जाती है। नवरात्रि में उपवास के दौरान खाने के लिए यह एकदम सही हैं। यह हल्की, स्वादिष्ट और व्रत के दिनों के लिए आदर्श व्यंजन हैं। जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है।

साबूदाना खिचड़ी

व्रत कोई भी उपवास के दौरान खाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले चीजों में साबूदाना कॉमन है। नवरात्रि के दिनों में साबूदाना खिचड़ी एक क्लासिक नवरात्रि डिश है। यह भिगोए हुए साबूदाना, मूंगफली और हल्के मसालों से बनाई जाती है। यह हल्का होने के साथ-साथ पेट भरने वाला भी होता है, जो इसे व्रत के लिए एकदम सही बनाता है।

सिंघाड़े की कढ़ी

कढ़ी के शौकीन लोगों के लिए यह तीखी और हल्की कढ़ी सिंघाड़े के आटे और दही से बनाई जाती है। इसे कुट्टू की पूरी या समा के चावल के साथ बहुत पसंद किया जाता है। नवरात्रि के दिनों में उपवास के दौरान खाने के लिए यह सबसे बेहतर है।

समक चावल पुलाव

सामक चावल को बार्नयार्ड मिलेट के नाम से भी जाना जाता है, यह उपवास के दौरान नियमित चावल का एक बेहतरीन विकल्प है। हल्के मसालों और सब्जियों के साथ पकाया गया यह पुलाव सेहतमंद और स्वादिष्ट दोनों है। नवरात्रि के दौरान यह हर घर में पकाया जाता है।

अपने नवरात्रि उत्सव को और भी मज़ेदार बनाने के लिए, ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें आप इस नवरात्रि 2024 में आज़मा सकते हैं। ये व्यंजन बनाने में आसान हैं, स्वाद से भरपूर हैं और उपवास के दिनों के लिए एकदम सही हैं।

-गौतम कुमार