IIT BHU rape case: विश्वविद्यालय की बड़ी कार्रवाई; 330 दिन बाद 13 छात्रों को किया निलंबित, जानें क्या है पूरा मामला?

Published

IIT BHU rape case:  IIT BHU रेप कांड में विश्वविद्यालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए, इस घटना के विरोध में बयानबाजी करने वाले 13 स्टूडेंट्स को निलंबित कर दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार, यह कार्रवाई घटना के करीब 330 दिनों के बाद आई जांच कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर की गई है।

छात्रों को क्यों किया गया निलंबित?

दरसअल, IIT BHU रेप कांड के बाद आइसा और एनएसयूआई के स्टूडेंट्स बीएचयू सिंह द्वार पर प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान रेप कांड को लेकर राजनीतिक बयानबाजी के बाद मामला बिगड़ गया, जिसके बाद वहां मौजूद आइसा और एबीवीपी के स्टूडेंट्स आपस में भीड़ गए। मिली जानकारी के अनुसार, इस झड़प में एबीवीपी के मेघा मुखर्जी समेत कई स्टूडेंट्स घायल हो गए और मामला लंका थाने पहुंचा और आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज हुई

इन छात्रों को किया गया निलंबित

बता दें कि,विश्वविद्यालय ने इस मामले में आकांक्षा, इप्शिता, चंदा यादव, उमेश यादव, अनुरति, सिद्धि, अमित और अमन को 30 दिन के लिए निलंबित किया है।

वहीं, रोशन पाण्डेय, राजीव नयन, सुमन आंनद, अनुपम को 15 दिन के लिए निलंबित किया है। इसपर विश्वविद्यालय प्रशासन कहना है कि यह लोग झगड़े का हिस्सा नहीं थे, फिर भी इन्हें हॉस्टल और पुस्तकालय से 15 दिनों के लिए निष्कासित कर दिया गया है।

छात्रों का विश्वविद्यालय पर आरोप


विश्वविद्यालय द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर एक तरफा कार्रवाई करने के आरोप लगाए हैं। जिसके बाद विश्वविद्यालय की ओर से इन सभी छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग कराने का फैसला भी लिया है। ताकि भविष्य में ऐसी शिकायतें सामने ना आएं।