India-China Bilateral Relations: द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार है चीन: चीनी राजदूत

Published
India-China Bilateral Relations : China is ready to work with India to advance bilateral relations: Chinese Ambassador

नई दिल्ली। चीन ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीनी लोगों को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 75 वीं वर्षगांठ पर भेजे गए बधाई संदेश को स्वीकार किया। संदेश स्वीकार करते हुए भारत में चीनी दूत जू फेहोंग ने कहा कि चीन द्विपक्षीय(India-China Bilateral Relations) संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आपसी रजामंदी

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीनी लोगों को अपना बधाई संदेश भेजा। इसको लेकर भारत में चीनी राजदूत ने x पर एक पोस्ट में कहा कि चीन आपसी सम्मान, आपसी समझ, आपसी विश्वास, आपसी समायोजन और आपसी उपलब्धि के सिद्धांत के अनुसार, एक स्वस्थ और स्थिर ट्रैक पर द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार है।

भारतीय राष्ट्रपति ने भेजा था बधाई संदेश

बता दे कि 27 सितंबर को अपने बधाई संदेश में राष्ट्रपति मुर्मू ने शांतिपूर्ण और स्थिर संबंधों को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि कई समान विकास चुनौतियों और साझा क्षेत्रीय हितों वाले दो बड़े पड़ोसियों के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने दोनों देशों (India-China Bilateral Relations)के बीच शांतिपूर्ण और स्थिर संबंधों की दिशा में काम करें।अपने संदेश में राष्ट्रपति मुर्मू ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा, मैं आपके साथ मिलकर पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंध बनाने और दोनों देशों और क्षेत्र और दुनिया के लोगों के लाभ के लिए अपनी-अपनी ताकत का लाभ उठाने के लिए तत्पर हूं।

चीन द्वारा समझौतों का किया गया उल्लंघन : विदेश मंत्री

इस बीच 1 अक्टूबर को अमेरिका में कार्नेगी एंडोमेंट द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और चीन( India-China Bilateral Relations) के बीच तनाव तब तक जारी रहेगा जब तक सीमा पर सेनाओं की अग्रिम तैनाती नहीं होती। उन्होंने कहा, चीन के साथ हमारे अपने संबंधों के संदर्भ में , मुझे लगता है कि यह एक लंबी कहानी है, लेकिन संक्षेप में कहें तो सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए हमारे बीच समझौते हैं और 2020 में चीन द्वारा उन समझौतों का उल्लंघन किया गया ।

-गौतम कुमार