Israel-Lebanon Conflict Row: नेतन्याहू के एक्स पर दावे के बाद, ईरान ने PM मोदी से मांगी मदद!

Published

Israel-Lebanon Conflict Row: इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव के बीच इजरायल के एक कमांडर सहित 15 सैनिकों की जान चली गई। बुधवार (2 अक्टूबर 2024) को इजरायली सेना ने पुष्टि की कि लेबनान में घुसपैठ के दौरान उनका एक कमांडर मारा गया। यह घटना लेबनान में इजरायली सैन्य अभियानों के दौरान घोषित की गई पहली युद्ध संबंधी मौत है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मृतक की पहचान 22 वर्षीय कैप्टन एतन इत्जाक ऑस्टर (Captain Eitan Itzhak Oster) के रूप में की गई है, जो इजरायल की ‘इगॉज यूनिट’ में तैनात था।

झड़पों में 14 इजरायली सैनिकों की भी मौत

‘स्काई न्यूज अरेबिया’ के अनुसार, दक्षिणी लेबनान में हिज़बुल्लाह के साथ हुई झड़पों में 14 इजरायली सैनिकों की भी जान गई है। हालांकि, इजरायल ने हिज़बुल्लाह और ईरान के खिलाफ अपने सैन्य अभियान को जारी रखा है।

नेतन्याहू का दावा: “पूर्ण विजय का वर्ष होगा”

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायली नव वर्ष के अवसर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, “यह संपूर्ण विजय का वर्ष होगा।” उन्होंने अपने संदेश में देशवासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए इजरायल की सुरक्षा को लेकर आत्मविश्वास जाहिर किया।

ईरान की भारत से मदद की अपील

इजरायल के सैन्य अभियान के बाद, ईरान के राजदूत ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की अपील की। उन्होंने कहा कि भारत, जो ईरान और इजरायल दोनों के साथ मजबूत संबंध रखता है, इस संघर्ष को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ईरान नहीं चाहता कि इजरायल कल हुए आतंकी हमले के जवाब में और अधिक सैन्य कार्रवाई करे। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई इस वक्त छिपे हुए हैं।

इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव और सैन्य कार्रवाई के कारण क्षेत्र में गंभीर संकट पैदा हो रहा है। अब, सभी की नजरें इस बात पर हैं कि भारत इस मामले में क्या भूमिका निभाएगा और क्या ईरान की अपील को लेकर कोई राजनयिक समाधान निकल सकेगा।