Rajasthan News: जोबनेर के ज्वाला माता मंदिर में नवरात्रि के पहले दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Published
Rajasthan News

Rajasthan News: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन जयपुर से 50 किलोमीटर दूर जोबनेर कस्बे में स्थित पहाड़ी पर बने ज्वाला माता मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। देशभर से श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे हैं, जहां भक्ति का माहौल चरम पर है। भक्तों का मानना है कि ज्वाला माता के दर्शन से उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और वे उपवास रखते हुए यहां अखंड दीप और आरती में शामिल होते हैं।

अखंड दीप और आरती से गूंज रहा ज्वाला माता मंदिर परिसर

मंदिर में प्रतिदिन अखंड दीप ज्योति जलती रहती है और हर दिन मंगल और संध्या आरती होती है। भक्त उपवास रखते हुए माता से अपनी मनोकामनाएं पूरी होने की कामना कर रहे हैं। भंडारे और जागरण से जोबनेर मंदिर में भक्तिमय माहौल बना हुआ है। नवरात्रि के दौरान भक्तों की सेवा के लिए मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही, ध्वज लहराते हुए भक्त जागरण में माता की भक्ति में लीन हो गए हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है ताकि भक्तों को दर्शन करने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, यह मंदिर त्रिकोणाकार पर्वत की गोद में स्थित है, जहां माता ज्वाला और भगवान शिव उन्मत भैरव के रूप में विराजमान हैं।

यह भी पढ़ें: Rajasthan News: अस्पताल में नर्सिंग अधिकारी के साथ ड्यूटी के दौरान मारपीट, वीडियो हो रहा वायरल