Delhi Pollution: प्रदूषण को लेकर सख्त दिल्ली सरकार, तैयार किए 21 सूत्रीय प्लान… नियमों का पालन न करने पर होगी कार्रवाई

Published
Delhi Pollution

Delhi Pollution: हर साल दिल्ली- एनसीआर को जहरीली हवाओं से बचाने के लिए कई सारी तैयारियां की जाती है। लेकिन कुछ काम नहीं आता। पंजाब में पराली जलाने की शुरुआत हो चुकी है। इस साल पराली जलाने की 129 घटनाएं रिपोर्ट की गई है। जिसकी रफ्तार पिछले साल के मुकाबले काफी तेज है। आने वाले दिनों में मौसम के मिजाज में जिस तरह का बदलाव हो रहा है, उससे अनुमान है कि 17 अक्टूबर के बाद एनसीआर की हवा इस साल भी जहरीली हो सकती है।

वायु प्रदूषण का स्तर

पराली के धुएं से वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। यह स्थिति लगभग एक महीने यानी 17 नवंबर तक ऐसी ही बनी रह सकती है। बता दें कि वायु प्रदूषण की सबसे गंभीर स्थिति दीपावली के आसपास देखने को मिलती है। गंभीरता को देखते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने अपने पिछले सालों के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान को सतर्क कर दिया है। उसने पराली जलाने की घटनाओं पर रोकथाम लगाने और वायु प्रदूषण बढ़ाने वाली स्थानीय जगहों पर रोक लगाने के लिए कहा है।

एक्टिव मोड में दिल्ली सरकार

वहीं, दिल्ली (Delhi Pollution) सरकार प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए एक्टिव मोड में नजर आ रही है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस बार प्रदूषण के लिए 21 सूत्रीय प्लान तैयार किए गए हैं।

21 सूत्रीय शीतकालीन कार्य योजना की घोषणा

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “दिल्ली सरकार ने 21 सूत्रीय शीतकालीन कार्ययोजना की घोषणा की है। दिल्ली सरकार ने मौसम प्रतिकूल होने पर प्रदूषण के स्रोतों को कम करने के लिए शीतकालीन कार्य योजना बनाई है। योजना के तहत 7 अक्टूबर से 7 नवंबर तक दिल्ली में एक महीने का धूल विरोधी अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए 13 विभागों की 523 टीमों को लगाया जा रहा है।

नियम का पालन न करने पर होगी कार्रवाई

“ये टीमें दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर नज़र रखेंगी। मेरी अपील है कि अगर कोई निर्माण हो रहा है तो निर्माण के लिए 14 सूत्रीय नियमों का पालन किया जाना चाहिए। ये टीमें 7 नवंबर से जमीन पर उतरेंगी। हम आपको एक हफ्ते का समय दे रहे हैं कि अगर आपके निर्माण स्थल पर कोई लापरवाही हो रही है तो उस पर ध्यान दें। इसके बावजूद जो लोग इन नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

यह भी पढ़े: Amritsar News: विश्व प्रसिद्ध श्री दुर्ग्याणा मंदिर में लंगूर मेला की शुरुआत, दुनिया भर से श्रद्धालु अपने बच्चों के साथ मंदिर पहुंचे