Jammu and Kashmir Assembly Polls Result: जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत, उमर अब्दुल्ला होंगे राज्य के मुख्यमंत्री

Published
Assembly Polls

नई दिल्ली। करीब एक दशक बाद हुए जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव (Assembly Polls) के नतीजों में NC-INC गठबंधन को शानदार जीत मिली है। जबकि बीजेपी राज्य में दूसरी नंबर की पार्टी बनकर उभरी है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और जम्मू-कश्मीर राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित होने के बाद, पहले विधानसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों के लिए मतदान हुए। जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में और हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था।

जनादेश के लिए मतदाताओं का आभार : फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर में (Assembly Polls) पार्टी की जीत पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता फारूक अब्दुल्ला ने खुशी जताई और कहा कि उमर अब्दुल्ला राज्य के मुख्यमंत्री होंगे। फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा कि लोगों ने अपना जनादेश दिया है, उन्होंने साबित कर दिया है कि वे 5 अगस्त को लिए गए फैसले को स्वीकार नहीं करते। बडगाम और गंदेरबल से जीतने वाले उमर अब्दुल्ला ने पार्टी के पक्ष में जनादेश के के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया।

स्थिर सरकार के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई : महबूबा मुफ्ती

पीडीपी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कांग्रेस और एनसी को उनके पक्ष में जनादेश के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा मैं कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेतृत्व को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई देती हूं। मैं स्थिर सरकार के लिए मतदान करने के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी बधाई देती हूं। अगर यह स्पष्ट जनादेश नहीं होता, तो कोई सोच सकता था कि कुछ गड़बड़ हो सकती है।

Assembly Polls : जम्मू कश्मीर में कैसा रहा चुनावी नतीजा

Assembly Polls के लिए चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार, जम्मू और कश्मीर के चुनावी नतीजों में नेशनल कॉन्फ्रेंस 42 सीटों ((41 जीती, 1 आगे) पर आगे चल रही है। जबकि भाजपा 29 सीटों (7 जीती, 2 आगे) पर आगे चल रही है। वहीं 2 कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं। पीडीपी ने 3, जेके पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने 1, आप ने 1 और निर्दलीय ने 7 सीटें जीती हैं और सीपीआई-एम एक सीट पर आगे चल रही है।

-गौतम कुमार