Hindenburg New Report: हिंडनबर्ग का एक और कंपनी पर निशाना; रिपोर्ट आने के बाद धड़ाम से गिरे शेयर

Published

Hindenburg New Report: अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग (Hindenburg) की एक और रिपोर्ट ने फिर से तहलका मचा दिया है। नाथन एंडरसन के नेतृत्व वाली कंपनी के निशाने पर इस बार भारत में नहीं, बल्कि एक US कंपनी है। जिसपर हिंडनबर्ग ने ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म (Online Gaming) कंपनी रोबॉक्स (Roblox) को निशाने पर लेते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं। जिससे जुड़ी एक रिपोर्ट हिंडनबर्ग ने X पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें कंपनी पर आरोप लगाया गया है कि उसने निवेशकों (Investors) से झूठ बोला है।

क्या है पोस्ट में ?

नाथन एंडरसन की शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि,”रोबॉक्स की प्रतिक्रिया हमारी रिपोर्ट में दो मुख्य आरोपों को संबोधित करने में एक घोर विफलता है।” अपने पहले आरोप में शॉर्ट सेलर ने लिखा- सबूत है कि रोबॉक्स अपने प्लेटफ़ॉर्म पर लोगों की संख्या और उनकी वास्तविक सहभागिता के स्तर के बारे में वर्षों से व्यवस्थित रूप से झूठ बोल रहा है। वहीं, दूसरे आरोप में इस प्लेटफॉर्म पर बच्चों को पोर्न सामग्री परोसी जा रही है और इस प्लेटफॉर्म को पीडोफाइल नरक बताया।

रिपोर्ट आने के बाद शेयर में आई गिराबट

हिंडनबर्ग का दावा है कि इस रिपोर्ट के आने के बाद रोबॉक्स के CEO समेत अहम लोगों ने अपने हिस्से के शेयर बेचे हैं। शॉर्ट सेलर ने आगे कहा है कि साल 2021 आखिर से अब तक कंपनी के बड़े अधिकारी 1.7 अरब डॉलर मूल्य के शेयरों की बिक्री कर चुके हैं। महज एक साल में इन अधिकारियों ने करीब 15 करोड़ डॉलर मूल्य के स्टॉक बेचे हैं, जिसमें से 11.5 करोड़ डॉलर के स्टॉक खुद कंपनी के CEO ने बेचे हैं।

हलांकि, अभी इस रिपोर्ट में कितनी सच्चाई है यह एक जांच का विषय है, लेकिन रिपोर्ट जारी होने के बाद से ही कंपनी के शेयर रेत की दीवार की तरह ढह रहे हैं।