दिल्ली की सड़कों पर निकलने से पहले जान लें ये रूल्स, AAP सरकार लगाने जा रही नया रोड Tax!

Published
AAP government is going to impose a new road tax!

नई दिल्ली। राजधानी में जाम से निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार नया रूल बनाने जा रही है, मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार यातायात की भीड़ से निपटने के लिए, दिल्ली सरकार व्यस्त समय के दौरान यातायात को कम करने के लिए भीड़ Tax लागू करने की योजना बना रही है।

किन सड़कों पर देना होगा Tax

विशेष परिवहन आयुक्त शहजाद आलम ने बताया कि सरकार, “भीड़भाड़ मूल्य निर्धारण” रणनीति पर काम कर रही हैं। इसके तहत ड्राइवरों से निर्धारित समय में कुछ चुनिंदे जगहों पर शुल्क लिया जाएगा। आलम ने यह भी बताया की परिवहन प्रबंधन के लिए “कंजेशन प्राइसिंग” के तहत इसकी व्यवस्था की जा रही है ताकि सड़कों पर भीड़ कम किया जा सके।

Tax के लिए 13 प्रमुख स्थानों की पहचान

बता दें कि पायलट चरण में इसके लिए दिल्ली की सीमाओं से सटे 13 प्रमुख स्थानों की पहचान की गई है। हालांकि इससे पहले भी 2017 में एक संसदीय समिति ने राजधानी में भीड़भाड़ वाले इलाकों पर टोल लगाने की सिफारिश की थी। उसके बाद 2018 में तत्कालीन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली में भीड़भाड़ वाले इलाकों में Tax लगाने का प्रस्ताव था।

21 उच्च यातायात वाले हिस्सों की गई थी पहचान

प्रस्ताव को लेकर तत्कालीन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा था कि इसका उद्देश्य यातायात को आसान बनाना और प्रदूषण को कम करना है। बैजल ने बताया कि सरकार विशेषज्ञों से सलाह ले रही है और नीति को लागू करने से पहले जनता की प्रतिक्रिया लेगी। दिल्ली में कर के लिए संभावित क्षेत्रों के रूप में आईटीओ चौराहे और महरौली-गुड़गांव रोड सहित 21 उच्च यातायात वाले हिस्सों की पहचान की गई थी।

-गौतम कुमार