Haryana Elections: ’20 सीटों पर हुई है धांधली’, शिकायत लेकर ECI के पास पहुंची कांग्रेस, जानें क्या है मांग

Published
Haryana Elections
Haryana Elections

Haryana Elections: कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने शनिवार को कहा कि पार्टी ने भारतीय चुनाव आयोग को 20 सीटों की सूची भेजी है, जिन पर उम्मीदवारों ने हाल ही में हुए हरियाणा विधानसभा चुनावों (Haryana Elections) में मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर लिखित और मौखिक शिकायतें प्रस्तुत की हैं.

20 सीटों की लिस्ट बना चुनाव आयोग को भेजा ज्ञापन

एएनआई से बात करते हुए, खेड़ा ने कहा “हमने चुनाव आयोग को 20 सीटों की सूची भेजी है, जिसके बारे में हमारे उम्मीदवारों ने 99 प्रतिशत बैटरी चार्ज की लिखित और मौखिक शिकायतें प्रस्तुत की हैं. यह मुद्दा मतगणना के दिन उठाया गया था… यह एक अजीब संयोग है कि जिन मशीनों में 99 प्रतिशत बैटरी चार्ज दिखाई गई, वे वही थीं जिन पर कांग्रेस को ज्यादातर हार का सामना करना पड़ा. 60-70 प्रतिशत बैटरी चार्ज वाली मशीनें वे थीं जिन पर कांग्रेस जीती. ऐसा क्यों हुआ?”

जयराम नरेश को कार्रवाई की उम्मीद

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को ईसीआई को एक ज्ञापन सौंपा, और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि निकाय इस मुद्दे का संज्ञान लेगा और उचित निर्देश देगा.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पार्टी के संचार प्रभारी महासचिव ने लिखा, “9 अक्टूबर को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव आयोग को शिकायतों से भरा ज्ञापन सौंपा था. इसे आगे बढ़ाते हुए आज हमने हरियाणा के 20 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया में गंभीर और स्पष्ट अनियमितताओं को उजागर करते हुए एक ज्ञापन दिया है. हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग इसका संज्ञान लेगा और उचित निर्देश जारी करेगा.”

यह भी पढ़ें: Haryana Assembly Election हारने के बाद बौखलाए बलराज कुंडू, बंद की महिलाओं की फ्री बस सेवा

जानें किन 20 सीटों पर हो रहा है बवाल

हरियाणा के जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों पर कांग्रेस ने अनियमितताओं का आरोप लगाया है, उनमें नारनौल, करनाल, डबवाली, रेवाड़ी, होडल, कालका, पानीपत सिटी, इंद्री, बड़खल, फरीदाबाद एनआईटी, नलवा, रानिया, पटौदी (एससी), पलवल, बल्लभगढ़, बरवाला, उचाना कलां, घरौंडा, कोसली और बादशाहपुर शामिल हैं.

ज्ञापन के अनुसार, कई कांग्रेस उम्मीदवारों के सामने एक मुद्दा मतगणना में इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम और उनकी बैटरी क्षमता से संबंधित था. केसी वेणुगोपाल, भूपिंदर सिंह हुड्डा, अशोक गहलोत प्रताप सिंह बाजवा, जयराम रमेश, पवन खेड़ा, अजय माकन और उदय भान सहित कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों पर अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए भारत के चुनाव आयोग से मिलने गया.

इससे पहले कांग्रेस नेताओं की चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए खेड़ा ने कहा था कि “मतगणना के दिन कुछ मशीनें 99 प्रतिशत पर थीं और अन्य सामान्य मशीनें 60-70 प्रतिशत पर थीं. हमने मांग की कि जांच पूरी होने तक उन मशीनों को सील और सुरक्षित रखा जाना चाहिए. हमने चुनाव आयोग से यह भी कहा कि अगले 48 घंटों में हम बाकी शिकायतें भी उनके सामने पेश करेंगे.”

यह भी पढ़ें: Bagmati Express Accident पर राहुल गांधी ने किया केंद्र सरकार पर तीखा हमला, कहा- और कितने परिवार बर्बाद होंगे?