48 घंटे में 12वीं बार मिली एयरलाइन्स को बम से उड़ाने की धमकी! अहमदाबाद में लैंड करानी पड़ी INDIGO की फ्लाइट

Published
Bomb threat to Airlines

Bomb threat to Airlines: मंगलवार रात को मुंबई से दिल्ली जाने वाले इंडिगो विमान को बम की धमकी मिलने के बाद अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया, जिसे बाद में फर्जी पाया गया. करीब 200 यात्रियों और चालक दल को ले जा रहे विमान को सुरक्षित तरीके से उतार लिया गया और गहन जांच के बाद कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली. पिछले दो दिनों में यह 12वीं ऐसी घटना है.

मुंबई से उड़ने के बाद ही मिली उड़ाने की धमकी

अधिकारियों के अनुसार, मुंबई से उड़ान भरने के तुरंत बाद एक अज्ञात व्यक्ति ने ट्वीट के जरिए धमकी दी. मुंबई एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने पायलटों को सतर्क किया, जिन्होंने उस समय निकटतम हवाई अड्डे अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करने का फैसला किया.

बम की धमकी (Bomb threat to Airlines) मिलने के बाद विमान को अलग कर दिया गया और सुरक्षा एजेंसियों ने रात भर तलाशी ली, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. बुधवार सुबह 8 बजे विमान ने दिल्ली के लिए अपनी यात्रा फिर से शुरू की.

यह भी पढ़ें: अगर मैं लोगों के लिए काम नहीं करता तो मुझे जेल नहीं भेजते’, Kejriwal ने फिर मोदी सरकार पर साधा निशाना

48 घंटों में 12वीं धमकी

इंडिगो ने कहा कि उड़ान 6E 651 को “सुरक्षा संबंधी चेतावनी” के कारण अहमदाबाद डायवर्ट किया गया था और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया था. एयरलाइन ने किसी भी असुविधा के लिए माफी की अपील की और उनके साथ उड़ाने भरने वाले कस्टमर्स और चालक दल की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

यह घटना विमानों को निशाना बनाकर की जाने वाली फर्जी बम धमकियों (Bomb threat to Airlines) की श्रृंखला में नवीनतम है. इसके साथ ही 48 घंटों में भारतीय एयरलाइन्स से जुड़े विमानों को उड़ाने की ये 12वीं फर्जी धमकी बनी.

विमानों में बम की धमकी

उल्लेखनीय है कि बुधवार को नई दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद वापस राजधानी लौटना पड़ा. सोमवार को मुंबई से तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी इसी तरह की धमकियां मिलीं, जिसके कारण उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा और देरी हुई.

दोगुनी होगी स्काई मार्शल की संख्या

इन घटनाओं के मद्देनजर केंद्र सरकार ने देशभर के हवाई अड्डों से आने वाली उड़ानों में स्काई मार्शल की संख्या दोगुनी करने का फैसला किया है. गृह मंत्रालय (एमएचए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि बढ़ते खतरे के आकलन और खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिलने के बाद हाल ही में एयर मार्शल की संख्या दोगुनी करने का फैसला लिया गया है.

क्या होते हैं स्काई मार्शल

स्काई मार्शल सशस्त्र सादे कपड़ों में सुरक्षा अधिकारी होते हैं जो यात्री विमानों में यात्रा करते हैं. भारत में, स्काई मार्शल या फ्लाइट मार्शल की शुरुआत 1999 में कंधार में एयर इंडिया आईसी 814 के अपहरण के बाद की गई थी ताकि भविष्य में अपहरण को रोका जा सके.

स्काई मार्शल यात्री (वाणिज्यिक) विमानों में भरी हुई फायरआर्म्स/हथियारों के साथ यात्रा करते हैं और विमान में अपहरण को रोकने के लिए कार्रवाई भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: CM बनते ही उमर अब्दुल्ला का VIP कल्चर पर हमला! पहले ही आदेश से बटोरी सुर्खियां