बेंगलुरु में बारिश से WTC में कैसे पड़ेगा फर्क? समझें भारत के लिए कैसा है समीकरण

Published

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरू में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच पर बारिश का साया है.पहले दिन का खेल बारिश के कारण नहीं हो सका.मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह अगले कुछ दिनों के लिए भी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है.जिसके बाद लगातार हो रही बारिश के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के नतीजे पर अब संदेह हो गया है.बारिश मैच के साथ साथ भारत के WTC फाइनल में जाने के राह में भी रोड़ा बन सकती है.

तीसरी बार फाइनल में जा सकती है भारत

इससे पहले भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर टेस्ट में भी बारिश ने मैच में बाधा डाली थी.लेकिन मैच का नतीजा भारत के उम्मीदों के अनुसार रहा.पहले दिन का खेल बारिश की वजह से बाधित होने के बाद एक बार फिर भारतीय टीम को कीवी के खिलाफ बाकी के दिनों में खेल होने की उम्मीद होगी.क्योंकि उसकी नजर WTC के फाइनल में लगातार तीसरी बार जगह बनाने की होगी.

WTC फाइनल की राह

WTC फाइनल में भारत ने लगातार दो बार जगह बनाई है.उसकी नजर तीसरी बार फाइनल में जगह बनाने की है.भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा तीसरे स्थान पर काबिज श्रीलंका है.जिसने हाल ही में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ घरेलू मैदान पर सीरीज़ जीती थी. टीम को अब दक्षिण अफ़्रीका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलनी है.

भारत को अपने विरोधियों के परिणामों के साथ WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए अपने 10 टेस्ट मैचों में से पांच में जीत और एक ड्रॉ की आवश्यकता थी. भारत उनमें से दो जीत हासिल कर चुका है.भारत को मौजूदा सीरीज में कम से कम एक जीत हासिल करनी होगी और क्योंकि आने वाले दिनों में ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है.जिसमें ऑस्ट्रेलियाई सरजमी जीत दर्ज करना टीम के लिए आसान नहीं होगा.हालांकि टेस्ट में टीम का मौजूदा फॉर्म और रिकॉर्ड भारत के पक्ष में हैं.

ये भी पढ़ें : ये हैं मुंबई के असली राजा,10% से अधिक भूमि पर है मालिकाना हक…देखें पूरी लिस्ट

WTC तालिका

भारत 11 टेस्ट खेलने के बाद 74.24 अंक प्रतिशत के साथ तालिका में पहले स्थान पर है.उसके बाद दूसरे स्थान पर 12 टेस्ट के बाद 62.50 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया है.जिसके बाद से उम्मीद लगाया जा रहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया WTC फाइनल में आमने सामने होंगे.तालिका में श्रीलंका 9 टेस्ट खेलने के बाद 55.56 अंक के के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड 17 टेस्ट के बाद 45.59 के साथ चौथे स्थान पर है.दक्षिण अफ्रीका 38.89 के पीसीटी के साथ शीर्ष पांच में है।