अब महीनों पहले नहीं बुक कर पाएंगे ट्रेन की टिकट, रेलवे ने बदला Ticket Reservation से जुड़ा नियम

Published

नई दिल्ली। ट्रेन से सफर के लिए सोचने से पहले लोग टिकट (Ticket Reservation) की सोचते है. अगर हप्ते दो हप्ते में कहीं यात्रा करनी हो तो कन्फर्म टिकट मिलना सीधी उंगली से घी निकालने जैसा होता है. मगर अब ट्रेनों में कंफर्म टिकट का मिलना और भी कठिन हो जाएगा. इसके साथ-साथ यात्रा के लिए लंबे समय का इंतजार भी नहीं करना होगा. रेलवे टिकट की बुकिंग के लिए  समय में कमी करने जा रही है.

60 दिन पहले होगा Ticket Reservation

बता दें कि फिलहाल ट्रेनों में टिकट की बुकिंग के लिए 120 दिन पहले टिकट बुक कराने का नियम था.भारतीय रेलवे ने अब यह व्यवस्था अब बदल दी है। रेलवे द्वारा की गई नई व्यवस्था के अनुसार यात्रियों को ट्रेन से यात्रा के लिए अब 120 दिन पहले नहीं बल्कि 60 दिन पहले ही टिकट को बुक कराना पड़ेगा. रेलवे की यह नई व्यवस्था एक नवंबर से प्रभावी होगी।

ये भी पढ़ें: सांप को बचाने के लिए जान पर खेल गया गुजराती लड़का, CPR देकर फिर किया जिंदा

रेलवे ने  जारी किया नोटिफिकेशन

रेलवे की इस नई व्यवस्था के अनुसार अब ट्रेनों में टिकट की बुकिंग के लिए यात्री को 120 दिन पहले नहीं बल्कि 60 दिन पहले ही रिजर्वेशन कराना होगा हैं। मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया. जिसमें एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा घटा दी गई है। जारी नोटिफिकेशन में कहा गया कि यात्रा की तिथि को छोड़कर  1 नवंबर 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन के लिए 120 दिन पहले नहीं बल्कि  60 दिन पहले टिकट बुक करनी होगी. ARP के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभी बुकिंग  पहले की भांति रहेंगी.

आम लोगों को हो सकती है दिक्कत

रेलवे की इस नई व्यवस्था (Ticket Reservation) से आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 120 दिन पहले टिकट बुक करने के नियम के कारण  टिकट बुक करने कन्फर्म होने का पर्याप्त समय मिलता था, जो अब नहीं मिलेगा.   60 दिन समय सीमा के कारण  बुकिंग के लिए भीड़ जुटेगी और  वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने के चांसेस भी कम होंगे.