अगर आप भी हैं मूंगफली खाने के शौकीन, खाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां…

Published

अगर आपसे कोई पूछे कि आपको मूंगफली खाना कितना पसंद है तो आपका उत्तर क्या होगा? ये बात सभी जानते हैं कि आपका उत्तर क्या होगा। क्योंकि मूंगफली हर किसी की पसंदिदा होती है। कुछ लोग मुंगफली को स्वाद के लिए खाते हैं तो कुछ लोग अपना टाइम पास करने के लिए खाते हैं। क्योंकि ये स्वाद में तो बेहतरीन होती ही हैं। इसके साथ ही ये भावनाओं को भी जोड़ने का काम करती है। ये एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे कोई भी अकेले खाना पसंद नहीं करते बल्कि, कई सारे लोग इसे मिलकर खान पसंद करते हैं।

मगर क्या कभी आपने सोचा है कि मूंगफली को कितनी मात्रा में खाना चाहिए। क्योंकि ध्यान इस बात का भी रखना है कि कहीं स्वाद नुकसान में न बदल जाए। इसलिए आपको जरूर है थोड़ी सी सावधानी बरतने की। आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को मूंगफली खानी चाहिए और किन लोगों को नहीं खानी चाहिए।

ये लोग भूलकर भी न खाएं मूंगफली

अगर आपका वजन सामन्य से थोड़ा सा भी ज्यादा है तो आप भूलकर भी कभी मूंगफली न खाएं। क्योंकि मूंगफली में बहुत अधिक कैलरी होता है। जो आपके वजन को बहुत तेजी से बढ़ा सकती है। वहीं, जिन लोगों को पेट की कोई भी समस्या हो वो भी मूंगफली भूलकर भी न खाएं। क्योंकि ये ब्लोटिंग की समस्या पैदा करती है।

क्या कहते हैं डॉक्टर्स?

अगर आप ज्यादा मूंगफली का सेवन करते हैं,तो ये आपके लिवर के लिए भी परेशानी का कारण बन सकता है। इसके अलावा अधिक मूंगफली खाने से ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है। मूंगफली के ज्यादा सेवन से शरीर पर सूजन, लालिमा, खुजली और लाल चकत्ते होने लगते हैं। अगर आप किसी तरह की एलर्जी से जूंझ रहे हैं तो मूंगफली खाने से परहेज करें या फिर किसी डॉक्टर से अपनी डाइट के बारे में सलाह ले सकते हैं।