दिल्ली सरकार का बड़ा दावा, UP से आने वाली बसों के कारण दिल्ली में AQI हो रहा खराब

Published
Delhi News

Delhi News: आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने कहा है कि दिल्ली में खासकर आनंद विहार में खराब होती वायु गुणवत्ता के पीछे एक कारण पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से आने वाली बसें हैं. बता दें कि दिल्ली की सीएम आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार (20 अक्तूबर) को आंनद विहार इलाके का निरीक्षण किया. इलाके में सुबह 8:30 बजे AQI 454 दर्ज किया गया है, जिसे गंभीर श्रेणी में रखा गया है.

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों की बात करते हुए सीएम आतिशी ने कहा कि प्रदूषण विरोधी उपायों की सख्ती से लागू किया जा रहा है और धूल नियंत्रण उपायों के लिए टीमें बनाई गई हैं.

प्रदूषण को लेकर सीएम आतिशी ने क्या कहा?

सीएम आतिशी ने कहा कि “दिल्ली (Delhi News) में प्रदूषण नियंत्रण उपायों को सख्ती से लागू किया जा रहा है. हमने 99 टीमें बनाई हैं जो पूरी दिल्ली में धूल नियंत्रण उपायों को लागू कर रही हैं. हमने 325 से ज़्यादा स्मॉग गन तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. PWD और MCD ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए अपने सभी संसाधन लगा दिए हैं.”

आनंद विहार में AQI सबसे ज़्यादा

उन्होंने कहा, “दिल्ली और यूपी की सीमा पर स्थित आनंद विहार एक ऐसा हॉटस्पॉट है, जहां AQI सबसे ज़्यादा है. मैंने और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण नियंत्रण उपायों की निगरानी के लिए व्यक्तिगत रूप से इलाके का दौरा किया है. इलाके की सभी सड़कों की मरम्मत की गई है ताकि किसी भी तरह की धूल न उड़े.”

यूपी सरकार से करेंगे बात

सीएम ने कहा, “भीड़भाड़ वाले इलाकों में अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया है. हम यूपी सरकार से भी बात करेंगे. आनंद विहार में प्रदूषण का मुख्य कारण यूपी से आने वाली बसें हैं. हरियाणा और यूपी अपने अनुपचारित अपशिष्टों को यमुना में छोड़ देते हैं.”

मंत्री गोपाल राय ने क्या कहा?

बिगड़ते एयर क्वालिटी इंडेक्स पर मंत्री गोपाल राय ने कहा, “दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘खराब’ श्रेणी में है. लेकिन आनंद विहार में प्रदूषण का स्तर पिछले 4-5 दिनों से बहुत ज़्यादा है. आनंद विहार दिल्ली का बस टर्मिनल है और कौशांबी बस टर्मिनल उसके ठीक सामने है.

उत्तर प्रदेश सरकार से अनुरोध

उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में डीजल बसें यहां आ रही हैं. उन बसों से निकलने वाला धुआं दिल्ली में प्रदूषण को दोगुना कर रहा है. मैं उत्तर प्रदेश सरकार से कौशांबी बस डिपो में पानी का छिड़काव करवाने का अनुरोध करता हूं. हम मिलकर प्रयास करके समाधान निकाल सकते हैं.”

बीजेपी समस्या खड़ी करती है- गोपाल राय

यमुना नदी में प्रदूषण पर गोपाल राय ने कहा, “बीजेपी समस्या खड़ी करती है और फिर वीडियो बनाती है. हमारा काम उसे साफ करना है. सफाई चल रही है और हम छठ पूजा की तैयारी कर रहे हैं. कालिंदी कुंज में भी हम यूपी से आने वाली सारी गंदगी साफ करेंगे.”

यह भी पढ़ें: Delhi in Blast: दिल्ली के प्रशांत विहार में हुआ धमाका, दहशत में लोग! जांच में जुटी पुलिस