BRICS Summit 2024: यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी ने फिर दोहराया अपना स्टैंड, जानें पुतिन से बातचीत में क्या-क्या हुआ?

Published

BRICS Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit 2024) में भाग लेने के लिए मंगलवार (22 अक्टूबर) को रूस के कजान पहुंचे. जहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इसके अलावा, इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने की उम्मीद है. लेकिन पहले जानेंगे कि पीएम मोदी और पुतिन के बीच बैठक के दौरान क्या कुछ हुआ?

गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए पीएम मोदी ने पुतिन को दिया धन्यवाद

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे गले मिले और हाथ मिलाया. इस दौरान सबसे पहले पीएम मोदी ने मित्रता और गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए पुतिन का आभार व्यक्त किया. पीएम मोदी ने कहा, “मैं ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कजान के खूबसूरत शहर में आकर वास्तव में प्रसन्न हूं. भारत के इस शहर के साथ गहरे, ऐतिहासिक संबंध हैं और यहां भारत के नए दूतावास के खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे.”

रूस-यूक्रेन संघर्ष पर पुतिन से क्या बोले पीएम मोदी?

इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के दौरान यूक्रेन में शांति की जल्द वापसी की इच्छा जताते हुए संघर्ष विराम पर चार्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, “भारत शांति के लिए जो भी भूमिका आवश्यक होगी, उसे निभाने के लिए तैयार है।”

बता दें कि यही बात पीएम मोदी ने कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भी कही. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि, “हम रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के बारे में लगातार संपर्क में हैं. हमारा मानना ​​है कि विवादों का समाधान केवल शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए. हम जल्द से जल्द शांति और स्थिरता बहाल करने के प्रयासों का पूरा समर्थन करते हैं.”

मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में पुतिन ने क्या कहा?

वहीं, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अपने परिचयात्मक भाषण के दौरान कहा, “हम ब्रिक्स के भीतर भारत-रूस सहयोग को बहुत महत्व देते हैं, क्योंकि हमारे दोनों देश संस्थापक सदस्य हैं. हम अपने विधानमंडलों के बीच बेहतर सहयोग देख रहे हैं, हमारे विदेश मंत्री निरंतर संवाद बनाए रखते हैं, और व्यापार में सकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है.”

उन्होंने आगे कहा कि ब्रिक्स सदस्य देशों को समूह के भीतर सहयोग को बेहतर बनाने के लिए कजान में कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता है. पुतिन ने जोर देकर कहा, “रूस-भारत संबंध तेजी से विकसित हो रहे हैं, और मॉस्को ब्रिक्स प्रारूप में नई दिल्ली के साथ अपने संपर्क को महत्व देता है.”