टिकट बंटवारे को लेकर झलका BJP कार्यकर्ताओं का दर्द, कहा- ध्यान न देने की चुकानी पड़ सकती कीमत

Published
टिकट बंटवारे को लेकर झलका BJP कार्यकर्ताओं का दर्द, कहा- ध्यान न देने की चुकानी पड़ सकती कीमत

नई दिल्ली। झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने अपने 66 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. लेकिन पार्टी के इस निर्णय से कार्यकर्ताओं में खासी नाराजगी देखी जा रही है. उम्मीदवारों की घोषणा के बाद से पार्टी में इस्तीफों का दौर जारी है.

कार्यकर्ताओं पर ध्यान न देने की चुकानी पड़ सकती कीमत: भाजपा कार्यकर्ता

टिकट बंटवारे के बाद से पार्टी कार्यकर्ताओं ने वंशवादी राजनीति का आरोप लगाया और आंतरिक कलह को लेकर चिंता जताई है. इसको लेकर भाजपा के एक नेता ने कहा कि पार्टी को कार्यकर्ताओं पर ध्यान न देने की कीमत चुकानी पड़ सकती है. भाजपा नेता ने कहा कि उम्मीदवारों की घोषणा से कार्यकर्ताओं के मनोबल में भी गिरावट आई है. जिसका नतीजा हुआ कि उम्मीदवारों की घोषणा के बाद से करीब एक दर्जन से अधिक भाजपा विधायक और नेता पार्टी छोड़ चुके हैं.

एक दर्जन से अधिक BJP विधायक और नेता  ने छोड़ा पार्टी

पार्टी से इस्तीफा देने के बाद कई भाजपा विधायक और नेता  सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) में शामिल हो गए हैं. जबकि कुछ नेता  निर्दलीय चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. भाजपा के तीन पूर्व विधायक लोइस मरांडी, कुणाल सारंगी और लक्ष्मण टुडू ने सोमवार को JMM का दामन थाम लिया. इससे कुछ दिन पहले तीन बार के विधायक केदार हाजरा ने पार्टी से रिश्ता तोड़ JMM में शामिल हो गए, हाजरा को JMM ने जमुआ से उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें : 24 साल बाद BSNL ने स्लोगन और LOGO में बदलाव, बेहतर कनेक्टिविटी सहित 7 नई सर्विस भी लॉन्च

जामा से JMM  उम्मीदवार पूर्व मंत्री लोइस ने बीजेपी से इस्तीफा देते हुए भावुक हो गए. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के भीतर गुटबाजी चरम पर है. समर्पित कार्यकर्ताओं की आस्था और निष्ठा पर संदेह किया जा रहा है और खुले मंचों पर उनकी भावनाओं का अनादर किया जा रहा है. 2024 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा उम्मीदवार सीता सोरेन ने जिस तरह से पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ-साथ मेरे जैसे समर्पित सच्चे कार्यकर्ताओं पर छल और विश्वासघात का आरोप लगाया है, उससे पता चलता है कि पार्टी के भीतर अराजकता तेजी से फैल रही है.

कार्यकर्ताओं के बदले रिश्तेदारों प्राथमिकता देने का आरोप

एक दूसरे BJP नेता ने आरोप लगाते हुए कहा कि 66 उम्मीदवारों की सूची में पार्टी ने अपने समर्पित कार्यकर्ताओं की अनदेखी करते हुए उन लोगों पर भरोसा जताया है जो दूसरी पार्टियों से भाजपा में शामिल हुए हैं. अब तक घोषित 66 उम्मीदवारों में से आधे से ज़्यादा ऐसे हैं जो दूसरी पार्टियों से आए हैं.पार्टी कार्यकर्ताओं ने भाजपा पर पूर्व मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों के रिश्तेदारों को मनोनीत करके सत्ता केंद्रों की सनक और इच्छाओं को पूरा करने का भी आरोप लगाया है.

BJP ने जारी किए सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम

ज्ञात हो कि एनडीए ने पहले घोषणा की थी कि भाजपा 81 विधानसभा सीटों में से 66 पर चुनाव लड़ेगी, जबकि सहयोगी आजसू पार्टी, जेडी(यू) और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) क्रमशः 10, 2 और 1 सीट पर चुनाव लड़ेंगे. जिसके बाद भाजपा द्वारा 66 उम्मीदवारों की घोषणा के बाद कार्यकर्ताओं की नाराजगी झलक रही है.

विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों मतदान

राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में 13 और 20 नवंबर  को मतदान होने हैं. जिसके नतीजे 23 नवंबर को आएंगे.