प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुतिन के रात्रिभोज में तय होगा रूस-यूक्रेन संघर्ष का भविष्य!

Published

नई दिल्ली। कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से हटकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक में एक बार फिर से रूस और यूक्रेन संघर्ष का मुद्दा उछला. बैठक में  PM मोदी ने पुतिन से कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद के विषय पर मैं लगातार आपके संपर्क में रहा हूं और जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए.

पिछले तीन महीनों में  दूसरी रूस यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की बात दोहराते हुए कहा कि  हम शांति और स्थिरता की जल्द स्थापना का पूरा समर्थन करते हैं. हमारे सभी प्रयास मानवता को प्राथमिकता देते हैं. भारत आने वाले समय में हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है. ज्ञात हो कि पिछले  तीन महीने में प्रधानमंत्री की रूस की यह दूसरी यात्रा है. दौरे को लेकर PM मोदी ने कहा कि पिछले तीन महीनों में रूस की मेरी दो यात्राएं हमारे घनिष्ठ समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं.

मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पुतिन ने क्या कहा?

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पुतिन ने जुलाई में प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा को याद किया. पुतिन ने कहा कि  मुझे याद है कि हम जुलाई में मिले थे और कई मुद्दों पर बहुत अच्छी चर्चा हुई थी. इसके बाद हमने कई बार टेलीफोन पर भी बात की. कज़ान आने का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए मैं PM मोदी का बहुत आभारी हूँ.

ये भी पढ़ें : टिकट बंटवारे को लेकर झलका BJP कार्यकर्ताओं का दर्द, कहा- ध्यान न देने की चुकानी पड़ सकती कीमत

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि आज हम ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे और उसके बाद हम रात्रिभोज करेंगे. रूस-भारत संबंधों को लेकर पुतिन ने कहा कि रूसी-भारतीय संबंधों में विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का चरित्र है और सक्रिय रूप से विकसित होना जारी है.

कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे PM मोदी

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को लेकर PM मोदी ने कहा कि जुलाई में मॉस्को में हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलन ने हर क्षेत्र में हमारे आपसी सहयोग को मजबूत किया है.15 वर्षों में ब्रिक्स ने अपनी विशेष पहचान बनाई है और अब दुनिया के कई देश इससे जुड़ना चाहते हैं. मैं कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं.