भेड़ बकरियों की तरह स्कूली बच्चों को भरकर चलने वाली गाड़ियों पर प्रशासन सख्त, काटे चालान

Published

फरीदाबाद/हरियाणा: प्रदेश के हर जिले में  प्राइवेट गाड़ियों में भेड़ बकरियों की तरह स्कूली बच्चे भरकर यह गाड़ियां सरेआम सभी नियम कानून को तोड़कर चल रही है। लेकिन बच्चों की सुरक्षा के ऊपर ना तो मां-बाप का ध्यान है और ना ही प्रशासन इन पर अंकुश लगा पा रहा है। रोड ट्रांसपोर्ट डिपार्मेंट के अधिकारी सिर्फ दफ्तरों तक ही सीमित रहते हैं जबकि पुलिस इन्हें रोक कर चालान करती रहती है लेकिन यह टैक्सी वाले फिर भी बाज नहीं आते। इसी मुद्दे को लेकर बल्लभगढ़ के सेक्टर 3 और सेक्टर 8 की डिवाइडिंग रोड पर पुलिस ने जरूरत से ज्यादा बच्चे बैठने पर चालान काटे और चेतावनी दी।

सब इंस्पेक्टर विजेंद्र कुमार ने बताया कि, यह कार्रवाई नियमित रूप से डेली की जाती है यह सभी EECO टैक्सी ड्राइवर स्कूली बच्चों को ECCO में जरूरत से ज्यादा बिठाकर ले जाते हैं जिससे एक्सीडेंट होने का भी डर बना रहता है। वही इन सभी गाड़ियों पर नंबर प्लेट भी टैक्सी वाले नहीं होते और यह सभी लोग सफेद नंबर प्लेट गाड़ी को कमर्शियल में इस्तेमाल करते हैं जोकि यातायात नियम अनुसार गलत है। इसी को देखते हुए इन पर यातायात नियमानुसार कार्यवाही की जाती है तथा जिन ड्राइवर के पास गाड़ी के कागज पूरे नहीं होते उन्हें इंपाउंड भी किया जाता है।

दरअसल अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर सबसे पहले मां बाप को जागरूक होना पड़ेगा जो चंद पैसे बचाने के चक्कर में अपने नौनिहालों को हर रोज खतरे में डालते हैं वही जानकारों का कहना है कि सिर्फ चालान करने से अंकुश नहीं लगाया जा सकता बल्कि पुलिस ऐसे वाहनों को जब्त करें तभी जाकर कहीं ना कहीं ऐसे वाहनों पर अंकुश लग पाएगा।

रिपोर्ट: मनोज सूर्यवंशी

लेखक: विशाल राणा