फुटबॉल के बाद अब क्रिकेट में भी लागू होगा रेड कार्ड रूल, जानिए क्या होंगे नियम?

Published

वैसे तो क्रिकेट में आईसीसी ने काफी सारे रूल बना रखे हैं, लेकिन अब एक और नया रूल आने वाला है। जिसका नाम है रेड कार्ड रूल। अक्सर रेड कार्ड रूल को फुटबॉल में देखा गया है। खिलाड़ियों की किसी गलती पर फुटबॉल मैच के दौरान उनको रेड कार्ड दिखाया जाता है। अब ये रेड कार्ड क्रिकेट में दिखाया जाएगा। कैरेबियन प्रीमियर लीग से रेड कार्ड की शुरुआत होने जा रही है। इसको लेकर कैरेबियन लीग के आयोजकों ने घोषणा की है।

क्रिकेट में कैसे लागू होगा रेड कार्ड

जानकारी के मुताबिक, स्लो ओवर रेट के लिए टीम को रेड कार्ड दिखाया जाएगा। यानी अगर फील्डिंग करने वाली टीम निर्धारित 20 ओवर के मैच में तय समय से पीछे चल रही होगी तो उसको रेड कार्ड दिखाकर एक खिलाड़ी को बाहर कर दिया जाएगा। कैरेबियन प्रीमियर लीग के संचालन निदेशक माइकल हॉल ने एक रिलीज में कहा, “हम निराश है कि साल दर साल हमारे टी20 गेम लंबे होते जा रहे हैं और हम इसे रोकने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करना चाहते है।”

ये होगा नया नियम

कैरेबियन प्रीमियर लीग के आयोजकों द्वारा लागू किए गए नए नियम के अनुसार, 18वें की शुरुआत में अगर फील्डिंग करने वाली टीम ओवर गति से पीछे है तो उसका एक खिलाड़ी 30 गज के दायरे के अंदर आ जाएगा। इसके अलावा अगर 19वें ओवर में भी टीम ओवर गति से पीछे है, तो फिर उसका एक और खिलाड़ी 30 गज के दायरे में चला जाएगा। इसके अलावा यदि 20वें ओवर में टीम ओवर गति के पीछे है तो टीम का एक खिलाड़ी मैदान से बाहर चला जाएगा। अब ये फील्डिंग करने वाली टीम के कप्तान के ऊपर होगा कि वो किस खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेजते है।

लेखक- विशाल राणा