फेसबुक पर अब ब्लू टिक के लिए चुकानी पड़ेगी ट्विटर से भी अधिक कीमत

Published

इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आप भी ब्लू टिक लगवाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जान लेना बेहद जरूरी है कि अब इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। ट्विटर की तरह ही मेटा कंपनीयों ने भी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए पैसे वसुलने का फैसला किया है। मेटा वेरिफाइड को लेकर मार्क जुकरबर्ग की टीम लंबे से रिसर्च कर रही थी। जिसके बाद मेटा ने भी पेड सर्विस की घोषणा कर दी। अब ब्लू टिक के लिए कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आसानी से कोई भी अपना अकाउंट वेरिफाइ करवा सकता है लेकिन उसके लिए कुछ पैसे भी देने होंगे।

ऐमेजॉन-नेटफ्लिक्स से महंगा है ब्लू टिक

फिलहाल अभी केवल सार्वजनिक शख्सियतों, क्रिएटर्स, सेलेब्रिटिज, कंपनियों और ब्रांड के पेज को वेरिफिकेशन के बाद ब्लू टिक मिलता है। लेकिन अब कोई भी इसकी कीमत चुका कर अपना अकाउंट वेरिफाइ करवा सकता है। शुरूआत में इसकी कीमत वेब यूजर्स को $11.90 डॉलर (₹992 रुपए) और आईफोन के लिए $14.99 डॉलर (₹1250 रुपए) प्रति महीना चुकाने होंगे। ये नियम सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इसी हफ्ते से लागू कर दी जाएगी।

ट्विटर ने की थी शुरूआत

इसके पहले एलन मस्क ट्विटर के लिए यह नियम लेकर आए थे। ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए सभी देशों अलग-अलग रेट फिक्स की गई है। भारत में ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए आपको हर महीने 900 रूपए खर्च करना पड़ेगा। लेकिन फेसबुक पर ब्लू टिक के लिए भारत में अभी कोई नियम नहीं लाया गया है।

इससे अकाउंट की बढ़ेगी सुरक्षा

अकाउंट वेरिफाइड करने के लिए आपको किसी भी एक सरकारी पहचान पत्र (ID) की जरूरत होगी, इसके बिना आप अपना अकाउंट वेरिफाइ नहीं करवा सकते। इस सर्विस से फर्जी अकाउंट वाली समस्या खत्म होगी। सीथ ही आईडी की सुरक्षा भी बढ़ेगी।