सेमीफइनल से पहले रोहित शर्मा की बढ़ी टेंशन, नहीं लिया फैसला तो होगा भारी नुकसान

Published
Image Source: AP

नई दिल्ली/डेस्क: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के ग्रुप राउंड के अंतिम मैच में नीदरलैंड्स को 160 रन से हराया है। यह उनकी नौवीं लगातार जीत है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 410 रन बनाए, जिसके जवाब में नीदरलैंड्स ने सिर्फ 250 रन बनाए। रोहित शर्मा ने अपनबे अलावा और भी 9 गेंदबाजों को आजमाया।

रोहित और कोहली दोनों ने एक-एक विकेट लिया, लेकिन हार्दिक पंड्या की चोट के बाद, उनकी गेंदबाजी की कमी महसूस होने लगी है। सेमीफाइनल के लिए टीम को किस गेंदबाज को चुनना चाहिए, इस पर विचार किया जा रहा है। मुंबई में 15 नवंबर को होने वाले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के साथ होने वाले मुकाबले में टीम इंडिया को इस पर फैसला करना होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब प्रदर्शन

टीम इंडिया का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट राउंड में अच्छा नहीं है। 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस बार वनडे मैच में भारत ने पहली बार 9 गेंदबाजों को एक साथ आजमाया है, इससे साफ है कि टीम मैनेजमेंट नए विकल्पों की खोज में है। जीत के बाद, कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि छठा गेंदबाज हमेशा हमारे दिमाग में रहता है, जिसके कारण हमने इस विचार को प्रमोट किया। पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भी इसे महत्वपूर्ण बताया।

हॉट स्टार पर कमेंट्री करते हुए, मोहम्मद कैफ ने बताया कि सेमीफाइनल या फाइनल जैसे महत्वपूर्ण मैचों में छठा विकल्प होना अत्यंत आवश्यक है। एक गेंदबाज का दिन खराब हो सकता है, इसलिए उसका विकल्प होना जरूरी है। इस दृष्टिकोण से, नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में हमने गिल से लेकर सूर्यकुमार तक को आजमाया। मैच में, विराट कोहली ने 3 ओवर में 13 रन खर्च करके एक विकेट लिया, शुभमन गिल ने 2 ओवर में 11 रन दिए, और सूर्यकुमार यादव ने 2 ओवर में 17 रन खर्च किए। रोहित शर्मा ने भी 5 बॉल डाले, 7 रन दिए, और एक विकेट भी लिया।

न्यूजीलैंड के पक्ष में समीकरण

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के रिकॉर्ड के आधार पर, भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक ही वनडे मैच हुआ है, जिसमें कीवी टीम ने जीत हासिल की है। अक्टूबर 2017 में खेले गए इस मैच में, टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 280 रन बनाए थे, जिसमें विराट कोहली ने 121 रन की शानदार पारी खेली थी। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 4 विकेट लिए थे। न्यूजीलैंड ने इस लक्ष्य को 49 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था, जिसमें टॉम लाथम ने नाबाद 103 और रॉस टेलर ने 95 रन बनाए थे।

वर्ल्ड कप 2023 में, न्यूजीलैंड ने अब तक वानखेड़े में कोई मैच नहीं खेला है। वहीं, भारतीय टीम ने यहां 302 रन से अधिक की जीत हासिल कर ली है। श्रीलंका के खिलाफ, टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 357 रन का विशाल स्कोर बनाया था। जवाब में, श्रीलंका की टीम सिर्फ 55 रन पर ही सिमट गई थी। इस शानदार प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा और टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ भी ऐसा ही कारनामा दोहराने की कोशिश करेगी।

लेखक: करन शर्मा