महाराष्ट्र-झारखंड में चुनाव नहीं लड़ेगी आम आदमी पार्टी, जानें क्यों लिया ये फैसला?

Published
Aam Aadmi Party

AAP on Jharkhand-Maharashtra Elections: आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि पार्टी दो राज्यों में मतदाताओं के मन में भ्रम पैदा करने के बजाय दिल्ली चुनावों पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है, जिससे भाजपा विरोधी वोटों का विभाजन हो सकता है.

दिल्ली पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी

सूत्रों के अनुसार, पार्टी इंडिया ब्लॉक को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है. हालांकि, संगठनात्मक विस्तार के लिए, महाराष्ट्र AAP इकाई चुनाव में जाना चाहती है, लेकिन आप (Aam Aadmi Party) के टॉप लीडरशिप से मंजूरी मिलने की संभावना नहीं है.

सूत्रों ने आगे बताया, “हमारा ध्यान दिल्ली पर है और हम महाराष्ट्र में मतदाताओं के मन में और अधिक भ्रम पैदा नहीं करना चाहते हैं, जिससे भाजपा विरोधी वोटों का विभाजन हो सकता है.”

भाजपा की साजिश से बचने की दी सलाह

11 अक्टूबर को, आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने दिल्ली चुनाव के लिए पार्टी मुख्यालय में बूथ तैयारियों के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की. बैठक में पार्टी के राज्य-से-बूथ स्तर के पदाधिकारियों ने भाग लिया. संदीप पाठक ने कार्यकर्ताओं से बातचीत की.

उन्होंने कहा, “आप विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है और दिल्ली में पहले से ही मजबूत संगठन को और मजबूत करने तथा राज्य के हर बूथ को मजबूत बनाने की जरूरत पर जोर दिया. चुनाव नजदीक आते ही भाजपा एक बार फिर आप के खिलाफ साजिश रचेगी.”

यह भी पढ़ें: बिहार में मौत का तांडव, जहरीली शराब पीने से 20 लोगों की मौत!

हरियाणा की हार से लिया सबक

संदीप पाठक ने सभी से भाजपा के किसी भी जाल में न फंसने तथा केवल दिल्लीवासियों के लिए काम करने की अपनी राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया. दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2025 की शुरुआत में होने की उम्मीद है. 2020 के विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में से 62 सीटें जीती थीं तथा भाजपा ने आठवीं सीट हासिल की थी.

इससे पहले आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा चुनाव परिणामों से “सबसे बड़ी सीख” यह है कि कभी भी अति आत्मविश्वासी नहीं होना चाहिए तथा उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले कड़ी मेहनत करने का आग्रह किया.

चुनाव से पहले केजरीवाल ने भेजा मैसेज

8 अक्टूबर को अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आप नगर पार्षदों को संबोधित करते हुए कहा, “चुनाव नजदीक आ रहे हैं. चुनाव को हल्के में नहीं लेना चाहिए. आज के चुनाव से सबसे बड़ी सीख यह है कि कभी भी अति आत्मविश्वासी नहीं होना चाहिए. हर चुनाव में सीट कठिन होती है.”

यह भी पढ़ें: क्या है Citizenship Act का Section 6A, जिसकी वैधता रहेगी बरकरार, समझें पूरा मामला