कनाडाई पुलिस का वो इल्जाम, जिसने बदतर किए India-Canada के रिश्ते,जानिए सोमवार को दोनों देशों के बीच क्या हुआ ?

Published

नई दिल्ली। पिछले करीब एक साल से India-Canada के रिश्ते में जारी खींचतान में सोमवार को नया मोड़ ले लिया.दोनों ही देशों ने अपने राजनयिकों को वापस बुला लिया है. जिसके कारण दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव बढ़ता जा रहा है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आखिर भारत और कनाडा के रिश्ते में  सोमवार को ऐसा क्या हुआ, जिससे यह तनाव बढ़ गया.

India-Canada ने अपने-अपने छह राजनयिकों को किया निष्कासित

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने के कथित आरोपों की जांच को लेकर कनाडा ने भारत के छह  डिप्लोमैट्स और दूतावास के अधिकारियों को निष्कासित कर दिया है. इससे पहले भारत ने भी कनाडा के छह डिप्लोमैट्स को निष्कासित कर उन्हें 19 अक्टूबर तक देश छोड़ने को कहा है। कनाडा में भारत के राजदूत संजय कुमार वर्मा को भी वापस बुला लिया गया है. भारत ने कनाडा के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मौजूदा सरकार की प्रतिबद्धता पर उसे भरोसा नहीं है, इसलिए हमने अपने राजदूत और राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला लिया है.

कनाडाई पीएम ने भारत पर लगाया आरोप

बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत के छह एजेंटों पर आपराधिक गतिविधियों में शामिल का आरोप लगाया. ट्रूडो ने कहा कि हमने भारत सरकार से बार-बार सहयोग के लिए आग्रह किया लेकिन भारत ने ऐसा नहीं किया. पीएम  ने कहा कि हम अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं हिचकेंगे. इससे पहले सोमवार को रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने कनाडा में हिंसा और हत्याओं के पीछे भारतीय एजेंटों का हाथ होने का आरोप लगाया था. जिसके बाद दोनों देशों के बीच यह तनाव बढ़ गया.

भारतीय एजेंट कनाडा में हुए आपराधिक गतिविधियों में शामिल RCMP

RCMP कमिश्नर माइकल ड्यू हेम ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कनाडा और भारत में हिंसक और चरमपंथी खतरा है. जिसको लेकर चर्चा करने और आपराधिक गतिविधियों में भारतीय एजेंटों के शामिल होने से जुड़े सबूत पेश करने के लिए सरकार ने भारतीय अधिकारियों के साथ बात करने की कोशिश की थी, मगर ये नहीं हुई. प्रेस कॉन्फ्रेंस में ड्यू हेम ने आरोप लगाया कि पिछले दिनों कनाडा में हुए हत्याओं, एक्सटॉर्शन और अन्य आपराधिक गतिविधियों में भारतीय एजेंटों की भूमिका रही है.  माइकल ड्यूहेम ने दावा किया कि कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों की जान का खतरा बढ़ा है जिसकी जांच के लिए एक टीम बनाई गई थी जिसने भारत सरकार के एजेंटों के आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने की कई जानकारी जुटाई है.

ये भी पढ़ें : कनाडा के खिलाफ भारत सरकार का एक और बड़ा कदम! 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने का दिया आदेश

India-Canada के रिश्ते क्यों बिगड़े ?

India-Canada के बीच बढ़ते तनाव के मुख्य कारण पिछले दिनों हुए ये सिलसिलेवार घटना है. जिससे दोनों देशों के बीच रिश्ते में तनाव पैदा हुए है।

  • जून 2023: कनाडा  में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या
  •  सितंबर 2023: 18 सितंबर को कनाडाई पीएम ने आरोप लगाया कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ है .
  • अक्टूबर 2023: भारत सरकार ने कनाडा से अपने 41 राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा.
  • मई 2024: सीबीसी न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि कनाडाई पुलिस ने एक गैंग के कुछ सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इस गैंग को भारत ने कथित रूप से निज्जर की हत्या का काम सौंपा था.
  • अक्टूबर 2024: आरसीएमपी कमिश्नर ने कनाडा में आपराधिक गतिविधियों में भारतीय एजेंटों के शामिल होने का आरोप लगाया.
  •  अक्टूबर 2024: कनाडा  और भारत ने अपने-अपने छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया.