कनाडा ने भारतीय राजनयिकों को थमाया नोटिस, मेलानी जोली ने इस देश से की भारत की तुलना

Published
कूटनीतिक गतिरोध के बीच कनाडा ने भारतीय राजनयिकों को थमाई नोटिस, जानें कनाडाई विदेश मंत्री ने क्योंकि रूस से भारत की तुलना

नई दिल्ली। कनाडाई प्रधानमंत्री के अपने बातों से पलटने के बाद कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने भारत को तेवर दिखाए है. कनाडा की विदेश ने शुक्रवार को कहा कि कनाडा में भारतीय राजनयिकों को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी गई है कि वे कनाडाई लोगों के जीवन को खतरे में न डालें. भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में आए खटास के बाद दोनों देश के बीच सिख अलगाववादी निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के आरोपों को लेकर तनाव बढ़ता ही जा रहा है.  

कनाडा के विदेश मंत्री ने भारतीय राजनयिकों के बारे में क्या कहा?

इस बीच कनाडा के विदेश मंत्री ने भारतीय राजनयिकों को लेकर कहा कि हमने अपने इतिहास में ऐसा कभी नहीं देखा है. यह पूछे जाने पर कि क्या अन्य भारतीय राजनयिकों को भी निष्कासित किया जाएगा ? जोली ने कहा कि शेष भारतीय राजनयिकों को नोटिस दिया गया है, जिसमें   स्पष्ट रूप से कहा गया कि हम किसी भी ऐसे राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो वियना कन्वेंशन का उल्लंघन करता है.

कनाडाई विदेश मंत्री ने भारत की तुलना रूस से करते हुए कहा कि रूस ने जर्मनी और यूके में ऐसा किया है. लेकिन हमें इस मुद्दे पर दृढ़ रहना चाहिए कि कनाडा की धरती पर इस स्तर का अंतरराष्ट्रीय दमन नहीं हो सकता. बता दें कि कनाडा के राष्ट्रीय पुलिस बल ने भारतीय राजनयिकों पर कनाडा में हो रही हत्या,मौत की धमकी और डराने-धमकाने का आरोप लगाया.

जस्टिन ट्रूडो का आरोपों से बचाव

बता दें कि जोली की यह टिप्पणी रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) के उन आरोपों के बाद आई है, जिनमें कहा गया है कि भारतीय राजनयिक कथित रूप से उन कार्रवाइयों में शामिल थे, जिनसे हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हुई थी. हालांकि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बाद में आरोप का बचाव करते हुए कहा कि हमारे पास इसका पुख्ता सबुत नहीं है.

ये भी पढ़ें : बिहार के बांका में 5 श्रद्धालुओं की मौत, स्थानीय भीड़ ने पुलिस वाहन में लगाई आग

ज्ञात हो कि RCMP का आरोप है कि कनाडा में काम कर रहे भारतीय राजनयिकों ने सिख कार्यकर्ताओं और खालिस्तानी अलगाववादियों की गतिविधियों के बारे में भारतीय अधिकारियों के साथ जानकारी साझा की है और निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट संभावित रूप से शामिल थे.

RCMP ने भारत राजनयिकों पर लगाए हैं आरोप

RCMP के इन आरोपों का भारत ने खंडन करते हुए इन्हें बेतुका बताया और नई दिल्ली में कार्यवाहक उच्चायुक्त सहित छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया.