चार दशक बाद श्रीनगर में Cricket की वापसी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को देखने उमड़ी दर्शकों की भीड़

Published

नई दिल्ली।श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में लगभग 4 दशक बाद लीजेंड्स लीग के रूप में क्रिकेट की वापसी हुई. इस दौरान Cricket के कई बड़े अंतर्राष्ट्रीय दिग्गजों ने मैदान में दर्शकों का मनोरंजन किया. करीब 15,000 दर्शकों  ने मैदान में बैठकर मैच देखा. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर क्रिस गेल और इयान बेल के साथ-साथ भारतीय स्टार इरफान पठान और शिखर धवन सहित 120 से अधिक खिलाड़ियों ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) टूर्नामेंट में भाग लिया.

चार दशक पहले हुआ था अंतरराष्ट्रीय Cricket

ज्ञात हो कि कश्मीर ने चार दशक पहले दो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी की थी. 1983 में जब भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था. मैच के दौरान दर्शकों में से कई लोगों ने भारतीय खिलाड़ियों का मज़ाक उड़ाया और  जब दोनों टीमें लंच के लिए ब्रेक पर थीं तो कुछ युवा खिलाड़ियों ने पिच को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की. हालांकि भारत वह मैच हार गया था. उसके तीन साल बाद 1986 में फिर एक बार घाटी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई. इस बार भारत के सामने  ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम थी. हालांकि जब स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया-भारत मैच खेला जा रहा था, तो सड़कों पर प्रदर्शनकारी युवकों की पुलिस से झड़प हो गई.

भारी सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध

घाटी में खेले जा रहे LLC टूर्नामेंट के लिए भारी सुरक्षा का प्रबंध किया गया है. दर्शकों की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए स्टैंड के ऊपर ड्रोन मंडरा रहे हैं और सैकड़ों पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान नजर रख रहे हैं.  सुरक्षा व्यवस्था को लेकर  एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आप कुछ भी संयोग पर नहीं छोड़ सकते, खासकर जब मैच के दौरान एक बड़ी भीड़ उमड़ती हो.

ये भी पढ़ें : कैनेडियन प्रधानमंत्री के बयान पर भारत का पटलवार, कहा -दोनों देशों के बीच खराब रिश्ते की वजह हैं PM ट्रूडो

फुटबॉल मैदान में Cricket का खेल

बता दें कि घाटी में कोई अंतरराष्ट्रीय Cricket का मैदान नहीं है. बख्शी स्टेडियम वास्तव में एक फुटबॉल मैदान है जिसकी अधिक  दर्शक क्षमता के कारण टेम्पररी रूप से  क्रिकेट मैदान के रूप में उपयोग में लाया गया था. इस मैदान  में 25,000 दर्शक बैठ सकते थे.

साउदर्न सुपर स्टार्स की फाइनल में जीत

LLC का फाइनल बुधवार को  साउदर्न सुपरस्टार्स और कोणार्क सूर्यास ओडिशा के बीच खेला गया . दोनों टीमों ने 20 ओवर में 164 रन बनाए और सुपर ओवर में साउदर्न सुपरस्टार्स ने मैच जीत लिया.