ICC हॉल ऑफ फेम लिस्ट में इस महिला क्रिकेटर को मिली जगह, जानिए अब तक कितने भारतीय को मिला है सम्मान

Published

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर नीतू डेविड को ICC हॉल ऑफ फेम सम्मान से सम्मानित किया गया है. 2024 के ICC हॉल ऑफ फेम सम्मान के लिए इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व मध्यक्रम बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का नाम भी इसमें शामिल है. डायना एडुल्जी के बाद नीतू डेविड हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर है.

ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली भारतीय क्रिकेटर

  • सचिन तेंदुलकर
  • राहुल द्रविड़
  • डायना एडुल्जी
  • वीरेंद्र सहवाग
  • नीतू डेविड

दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर

ज्ञात हो कि 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ 53 रन देकर 8 विकेट लेने वाले डेविड ने भारत के लिए अब तक दूसरा सर्वाधिक वनडे विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर है. उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए 97 मैचों में 141 विकेट चटकाए है. आईसीसी द्वारा मिले इस सम्मान को लेकर  डेविड ने कहा, आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होना सम्मान की बात है, जिसे मैं राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहनने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध सर्वोच्च मान्यता मानता हूं. उन्होंने यह भी कहा कि यह इस महान खेल के प्रति जीवन भर के समर्पण के बाद संभव हुआ है और इस मुकाम तक पहुंचना मेरे लिए एक विशेष यात्रा है. डेविड ने भारत के लिए 10 टेस्ट मैचों में टीम का प्रतिनिधित्व किया है. जहां उन्होंने 41 विकेट चटके.

एलेस्टेयर कुक को भी मिला सम्मान

2024 के ICC हॉल ऑफ फेम सम्मान के लिए दूसरा नाम इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक का है. कुक ने अपने करियर में कई यादगार पारियां खेली हैं. उन्होंने 2012 में इंग्लैंड की टीम को भारत में टेस्ट सीरीज जिताई थी. कुक ने इंग्लैंड के के लिए 161 टेस्ट, 92 वनडे, और 4 T20 मैच खेले, इस दौरान उन्होंने क्रमशः 12,472, 3,204 और 61 रन बनाए.

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु में बारिश से WTC में कैसे पड़ेगा फर्क? समझें भारत के लिए कैसा है समीकरण

मिस्टर 360 को मिला ICC हॉल ऑफ फेम सम्मान

मिस्टर 360 के नाम से लोकप्रिय दक्षिण अफ्रीका के पूर्व मध्यक्रम बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को भी 2024 के ICC हॉल ऑफ फेम का सम्मान मिला है. डिविलियर्स ने मैदान के चारों ओर रन बनाने की अपनी क्षमता के साथ पुरुषों के वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाया. इसके अलावा, उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी के लिए  टेस्ट क्रिकेट में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते हुए उन्होंने 114 टेस्ट में 8765 रन, 228 वनडे में 9577 रन, और  78 टी20 में 1672 रन बनाए.