Food Ideas for Navratri: नवरात्रि के व्रत में ट्राई करें यह व्यंजन, जानें- रेसिपी

Published
Food Ideas for Navratri

Food Ideas for Navratri: नवरात्रि के पर्व की शुरुआत 3 अक्टूबर गुरुवार से हो गई है। नवरात्रि के इन 9 दिनों में देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा की जाती है। ऐसे में कई भक्त पूरे नौ दिन तक व्रत रखते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे व्यंजन की रेसिपी के बारे में जिन्हें आप इस नवरात्रि ट्राई कर सकते हैं।

साबूदाना खीर

साबूदाना की खीर को बनाना काफी आसान है। साबूदाना की खीर आप सिर्फ 30 मिनट में बना सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ साबूदाना, दूध, चीनी, इलाइची और केसर की जरूरत होती है।

साबूदाना खीर की रेसिपी

सबसे पहले आपको साबूदाना को 15 मिनट के लिए पानी में भिगोना है। इसके बाद दूध में चीनी और इलायची को डालकर उबालना है। फिर उसमें साबूदाना मिलाना है। फिर थोड़े समय के बाद उसमें 1 कप पानी डालना है और तब तक पकाना है जब तक साबूदाना फूल न जाए। फिर केसर को ¼ कप गर्म दूध में डालकर करीब 10 मिनट के लिए रख दें, फिर उसे हल्का फेटें और बनाए गए साबूदाना में मिला दें। आपकी साबूदाना खीर तैयार है। अब इसे आप गर्मा-गर्म सर्व कर सकते हैं।

कुट्टू के आटे की पूरी

कुट्टू के आटे की पूरी को आप आलू की सब्जी और दही के साथ व्रत में खा सकते हैं। इसे खाकर आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी। इसे बनाना भी आसान है।

कुट्टू के आटे की पूरी की रेसिपी

कुट्टू के आटे की पूरी बनाने के लिए आपको आलू और कुट्टू के आटे की जरूरत है। इसके लिए आपको कुट्टू के आटे में आलू और नमक मिलाकर थोड़े से पानी के साथ सख्त गूंथना है। फिर इसे 30 मिनट के लिए ढककर रख देना है। इसके बाद आटे के टुकड़े कर इसकी लोईयां बना लें। इस बीच अगर आपके हाथ में आटा चिपके तो आप अपने हाथों में थोड़ा तेल लगा लें। फिर उन लोईयों की पूरी बना लें और उसे गर्म घी में डालें और तल लें। इसके बाद आप पूरियां सब्जी के साथ सर्व करें।