Haryana Election: हरियाणा के दंगल में कल चलेगी जनता की मर्जी, जानिए क्या है चुनाव आयोग की तैयारी

Published
Haryana Election

नई दिल्ली। हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Election)के लिए चुनाव आयोग की तैयारी अंतिम क्षणों में है। मतदान के लिए आज शाम को जिला मुख्यालय से मतदान केंद्रों तक EVM मशीन पहुँचाने की प्रक्रिया शुरू होगी। कुछ दूरस्थ इलाके में EVM मशीन पहुँचाने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। राज्य में कल सुबह 7 बजे शाम के 6 बजे तक मतदान होगा।

Haryana Election : मतदाताओं की कुल संख्या

हरियाणा चुनाव के लिए कल सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी। राज्य के सभी 90 सीटों के लिए शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में 2,03,54,350 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में 1,07,12,000 पुरुष मतदाता, 95 लाख महिला मतदाता और 467 तृतीय लिंग के मतदाता। राज्य में 18 से 19 वर्ष के बीच 5,24,514 युवा मतदाता हैं जबकि 1,49,142 विकलांग मतदाता भी अपने मत का प्रयोग करेंगे।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती

राज्य में सुरक्षित और सुव्यवस्थित तरीके से मतदान(Haryana Election) सम्पन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने तैयारी कर रखी है। सुरक्षा व्यवस्था की देख रेख कर रहें अधिकारियों ने बताया कि शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने निष्पक्ष वोटिंग के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके साथ-साथ सभी पोलिंग बूथ पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं। राज्य में मतदान के लिए सामान्य बूथ के अलावा विशेष बूथ भी बनाए गए हैं।

-गौतम कुमार