Haryana Elections: कांग्रेस करेगी वापसी या बीजेपी रहेगा बरकरार, क्या निर्दलीय बनाएंगे हरियाणा में सरकार?

Published

नई दिल्ली। हरियाणा में (Haryana Elections) सभी 90 सीटों पर मतदान जारी है। सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग की प्रक्रिया जारी है। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में विधानसभा के लिए 1 बजे तक 36.69 फीसदी मतदान हुए हैं। एक तरह जहां राज्य में वोटिंग चल रही है। दूसरी तरफ नेताओं और समर्थकों द्वारा सरकार बनाने का दावा किया भी किया जा रहा हैं।

Haryana Elections : 8 अक्टूबर को नतीजे

राज्य में इस बार किस पार्टी की सरकार बनेगी इसका फैसला आज जनता कर रही है। जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को समाने आएंगे। लेकिन वोट डालने के बाद निकल रहे हर राजनेता खुद के पार्टी की सरकार बनने का दावा कर रहे हैं। सरकार बनाने के इस दौड़ में निर्दलीय भी शामिल है।

कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले

वैसे तो हरियाणा (Haryana Elections) के दंगल में चार मुख्य पहलवान हैं। बीजेपी, कांग्रेस, आईएनएलडी और जेजेपी। लेकिन दूसरी छोटी पार्टियां खासकर निर्दलीय उम्मीदवारों की पूछ ज्यादा रहने वाली हैं। हालांकि मीडिया की सुर्खियों और राजनीतिक गलियारों में यह दंगल एकतरफा बताया जा रहा है। 2019 के परिणाम की तरह इस बार भी निर्दलीय उम्मीदवारों की भूमिका बड़ी और अहम हो सकती है। राज्य की विधानसभा सीट महम, हिसार, अंबाला कैंट जैसी सीटों पर निर्दलीय मुकाबले में हैं। इसके साथ साथ हरियाणा विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना भी हैं।

90 सीटों के लिए मतदान जारी

राज्य में पिछले 10 सालों से बीजेपी की सरकार हैं। जबकि कांग्रेस इस बार वापसी की कोशिश में हैं। राज्य में (Haryana Elections) 90 सीटों के लिए मतदान जारी हैं।


-गौतम कुमार