कैनेडियन प्रधानमंत्री के बयान पर भारत का पटलवार, कहा-दोनों देशों के बीच खराब रिश्ते की वजह हैं PM ट्रूडो

Published
India retort to the statement of Canadian Prime Minister, said PM Trudeau is the reason for bad relations between the two countries

नई दिल्ली। कैनेडियन PM के बयान पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, प्रधानमंत्री  जस्टिन ट्रूडो की बात उस बात की पुष्टि करता है जो हम लगातार कहते आ रहे हैं. कनाडा ने भारत और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ लगाए गए गंभीर आरोपों के समर्थन में हमें कोई भी सबूत पेश नहीं किया है.

जायसवाल ने कहा कि इस लापरवाह व्यवहार से भारत-कनाडा संबंधों को जो नुकसान पहुंचा है, उसकी जिम्मेदारी अकेले प्रधानमंत्री ट्रूडो की है. बता दें कि भारत ने कनाडा के अधिकारियों द्वारा भारतीय एजेंटों को कनाडा में आपराधिक गिरोहों से जोड़ने के आरोपों को खारिज करते हुए यह दावा कि कनाडा ने  हरदीप सिंह निज्जर मामले में नई दिल्ली के साथ  जो सबूत साझा किए हैं, वो सरासर गलत है.

कनाडा  के पास कोई ठोस सबूत नहीं था : जस्टिन ट्रूडो

बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री  जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को कहा था  कि जब कनाडा ने पिछले साल खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाया था, तब उनके पास कोई ठोस सबूत नहीं था और केवल खुफिया जानकारी थी. हालांकि उन्होंने कहा कि इस बात के स्पष्ट संकेत हैं कि भारत ने कनाडा की संप्रभुता का उल्लंघन किया है.

ज्ञात हो कि PM जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया था कि संघीय चुनाव प्रक्रियाओं और लोकतांत्रिक संस्थाओं में विदेशी हस्तक्षेप को लेकर भारतीय राजनयिक उन कनाडाई लोगों के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे थे जो नरेंद्र मोदी सरकार से असहमत हैं. भारतीय राजनयिक लॉरेंस बिश्नोई गिरोह जैसे आपराधिक संगठनों पर भी नजर बनाए हुए थे.  

भारत ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित किया

इससे पहले भारत ने सोमवार को छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था और निज्जर की हत्या के आरोपों को खारिज करते हुए कनाडा से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाने की भी घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें: राम गोपाल की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर पुलिस का बड़ा बयान, हिंसा को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा!