केएल राहुल को रिलीज कर इन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती LSG, जाने क्या हैं वजह?

Published

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर ट्रोर्लस के निशाने पर आए केएल राहुल इस साल नवंबर में होने वाले IPL के मेगा नीलामी में भाग लेंगे. मीडिया रिपोर्ट की खबरों के अनुसार अगले साल होने वाले IPL के लिए उनके लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) में रिटेन होने की संभावना नहीं है. राहुल पिछले पिछले दो सालों से LSG के कप्तानी कर रहे थे.

राहुल रिटेन होने की संभावना नहीं : रिपोर्ट

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार  फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की अंतिम सूची की घोषणा के बाद यह सामने आया है कि केएल राहुल इस साल नवंबर में होने वाली मेगा नीलामी में भाग लेंगे.राहुल को फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन नहीं किया जाएगा.

इस साल की शुरुआत में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में हार के बाद  विकेटकीपर-बल्लेबाज और LSG  के मालिक संजीव गोयनका के साथ सार्वजनिक रूप से झगड़ा होने के बाद से ही इस बात की अटकलें लगाई जा रही थी. LSG के कप्तान ने कुछ महीने पहले कोलकाता में गोयनका से उनके आवास पर मिलकर संभावनाओं पर चर्चा भी की थी लेकिन उनके रिटेन होने की संभावना नहीं है.

बल्लेबाजी है मुख्य वजह

फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन नहीं किए जाने को लेकर लखनऊ सुपर जायंट्स के नए मेंटर जहीर खान और हेड कोच जस्टिन लैंगर ने ओपनिंग बैटर के स्ट्राइक रेट को मुख्य कारण बताया. रिपोर्ट में आईपीएल सूत्रों के हवाले से कहा गया कि जहीर खान और जस्टिन लैंगर सहित LSG   प्रबंधन ने राहुल के आंकड़ों का विश्लेषण किया जिसमें यह सामने आया है कि जिस मैच में  केएल ने लंबे समय तक बल्लेबाजी की और रन बनाए, टीम लगभग वो सभी मैच हार गई है. जो दर्शाता है कि उनका स्ट्राइक रेट खेल की गति से मेल नहीं खाता. इम्पैक्ट प्लेयर नियम के साथ,स्कोर बढ़ रहे हैं. आप किसी को शीर्ष क्रम में इतना समय लेने का जोखिम नहीं उठा सकते.

ये भी पढ़ें : गंभीर ने बताया कैसी होगी पुणे टेस्ट की भारतीय टीम, राहुल को लेकर सोशल मीडिया-एक्सपर्टस को सुनाई दो टूक

हालांकि LSG   ने नीलामी के दौरान उन पर बोली लगाने की संभावना से इनकार नहीं किया है. फ्रेंचाइजी नीलामी के दिन तय कर सकती है कि वे राहुल पर कितना खर्च करने को तैयार हैं. राहुल ने टीम के लिए शीर्ष क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 14 मैचों में 136.13 की स्ट्राइक रेट से 520 रन बनाए. आईपीएल 2024 में 400 से अधिक रन बनाने वाले सभी बल्लेबाजों में उनका स्ट्राइक रेट सबसे कम था.

इन खिलाड़ियों में LSG भविष्य : रिपोर्ट

आईपीएल सूत्रों की माने तो  LSG प्रबंधन राहुल के बदले मयंक यादव में अपना भविष्य देख रहा है और रिटेंशन लिस्ट में बिश्नोई से पहले मयंक के होने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता. रिटेंशन लिस्ट में मयंक यादव, रवी बिश्नोई के साथ आयुष बदोनी और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान को भी फ्रेंचाइजी द्वारा अनकैप्ड खिलाड़ियों के रूप में बरकरार रख सकती है.