Mallikarjun Kharge: कांग्रेस अध्यक्ष ने बिहार में बाढ़ पीड़ितों के लिए की पर्याप्त मुआवजा की मांग

Published
Mallikarjun Kharge

नई दिल्ली। बिहार में भीषण बाढ़ की स्थिति के बीच कांग्रेस अध्यक्ष Mallikarjun Kharge ने गुरुवार को केंद्र और राज्य सरकारों से राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने और बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को पर्याप्त मुआवजा देने का आग्रह किया।

17 जिलों के 15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित

एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष Mallikarjun Kharge ने कहा कि बिहार में बाढ़ की स्थिति बेहद दर्दनाक हो गई है। 17 जिलों में लगभग 15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं और पिछले कुछ दिनों में कई मौतों की खबर भी बेहद दर्दनाक है। खासकर उत्तर बिहार में आपदा के कारण पुल टूट गए हैं और लोगों के घर तबाह हो गए हैं। हम केंद्र और राज्य सरकारों से मांग करते हैं कि राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाई जाए ताकि पीड़ितों को तुरंत मदद मिल सके।

Mallikarjun Kharge ने सरकारी एजेंसियों को उनके प्रयासों के लिए किया धन्यवाद

कांग्रेस प्रमुख अपने पोस्ट में भारतीय वायु सेना और NDRF और SDRF के कर्मियों को उनके प्रयासों के लिए दिल से धन्यवाद दिया। सोशल मीडिया पर खड़गे ने कहा, हमें अभी भी राज्य सरकार की एजेंसियों से हर संभव मदद की जरूरत है। केंद्र सरकार को हर बाढ़ पीड़ित को पर्याप्त मुआवजा देना चाहिए और राज्य सरकार की मदद करनी चाहिए। जिन किसानों की फसलें नष्ट हो गई हैं, उन्हें भी मुआवजा मिलना चाहिए। कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि हमें उम्मीद है कि कांग्रेस कार्यकर्ता बाढ़ पीड़ितों की सेवा के लिए तैयार होंगे।

नेपाल में लगातार बारिश से बिहार में भीषण बाढ़

ज्ञात हो कि नेपाल में लगातार बारिश के बाद बीरपुर में कोसी बैराज से भारी पानी छोड़े जाने के कारण बिहार के कई हिस्से भीषण बाढ़ से जूझ रहे हैं। कई सीमावर्ती जिलों में कुछ नदियाँ खतरे के स्तर पर या उससे ऊपर हैं। मुजफ्फरपुर के औराई ब्लॉक में भीषण बाढ़ के कारण कई निवासियों को अपने जलमग्न घरों से बाहर अस्थायी शरण के रूप में सड़क के किनारे अस्थायी टेंट और तिरपाल में रहने को मजबूर हैं। कोसी और गंडक बैराज से भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया, जिससे उत्तरी बिहार और नेपाल प्रभावित हुए। 29 सितंबर को बेलसंड ब्लॉक में मंदार बांध टूटने के बाद सीतामढ़ी में भी बाढ़ आ गई है।

-गौतम कुमार