Navratri Diet Plan: ऐसे रखें नवरात्रि में व्रत के दौरान खुद को फिट… जानें तरीका

Published

Navratri Diet Plan: हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक शारदीय नवरात्रि की शुरुआत से हो गई है। भक्त 9 दिनों तक देवी दुर्गा की धूम-धाम से पूजा-अर्चना करते है। कई लोग नवरात्रि के दौरान उपवास भी रखते हैं। नवरात्रि (Navratri Diet Plan) के समय व्रत रखना सेहत के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। लेकिन इस दौरान कई सावधानियां भी बरतने की जरूरत होती है। यदि आप व्रत के दौरान थोड़ी भी लापरवाही करते हैं तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं नवरात्रि के समय व्रत करने का सही तरीका-

नवरात्रि में व्रत रखने के कुछ टिप्स

  • नवरात्रि के दौरान अपने शरीर को जितना हो सके उतना हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। दिनभर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीए। व्रत में शरीर को हाइड्रेट रखने से इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहता है और कोई दिक्कत नहीं होती है।
  • व्रत के दौरान फ्रूट्स खाएं। समय-समय पर ड्राई फ्रूट्स को भी अपने फलहार में शामिल करें। ऐसा करने से शरीर में पोषक तत्व की कमी नहीं होगी और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।
  • नवरात्रि व्रत में प्रोटीन फूड्स जैसे पनीर, दही बादाम जैसी चीजों का भी सेवन करें। चूंकि प्रोटीन को पचाने में समय लगता है। ऐसे में अधिक समय तक आपका पेट भरा रहेगा और आपकी हेल्थ भी सही रहेगी।

यह भी पढ़ें: RJD Pankaj Yadav: मर्निंग वॉक के लिए गए RJD नेता पंकज यादव को मारी गोली