Newsclick के दफ्तरों पर छापे, हिरासत में उर्मिलेश,अभिसार शर्मा के धर भी हुई छापेमारी

Published

नई दिल्ली/डेस्क: दिल्ली पुलिस ने आज न्यूज़क्लिक पोर्टल के परिसरों पर तेजी से कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के तहत, न्यूज़क्लिक के लेखक उर्मिलेश, परंजॉय गुहा ठाकुरता और एंकर अभिसार शर्मा पर कड़ा ऐक्शन लिया गया है। इस कार्रवाई का मुख्य कारण उपद्रव को बढ़ावा देने बताया गया है।

न्यूज़क्लिक के लेखक उर्मिलेश को पुलिस ने गिरफ्तार किया है और उन्हें साथ ले जाया गया है। उर्मिलेश के वकील गौरव यादव भी इस मामले में शामिल हैं, और उन्होंने इस मामले के बारे में अभी तक कोई अधिक जानकारी नहीं दी।

क्या है पूरा मामला?

यह कार्रवाई 17 अगस्त को UAPA (यूनिफॉर्म सिविल कोड) और IPC की धाराओं के तहत दर्ज मामले पर आधारित है। इसमें धारा 153A (दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और IPC की धारा 120B (आपराधिक साजिश) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इसके अलावा, वीडियो से पता चलता है कि दिल्ली पुलिस की टीम ने न्यूज़क्लिक के परिसरों में छापेमारी की है और कई दस्तावेज़ जब्त किए हैं।
न्यूज़क्लिक के स्टाफ को भी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल अपने साथ ले गई है।

इस कार्रवाई के पीछे का कारण यह है कि न्यूज़क्लिक पोर्टल और उसके कुछ सदस्यों पर उपद्रव को बढ़ावा देने के आरोप हैं, और इसका ज्यादा मुद्दा UAPA और IPC के तहत दर्ज किया गया है।

न्यूज़क्लिक के लेखक परंजॉय गुहा ठाकुरता भी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के अधिकारियों के साथ देखे गए हैं, और कई स्थानों पर छापेमारी की गई है। इस कार्रवाई के बाद, राजनीति भी गरमाने लगी है, और कई सियासी नेताओं ने इस पर प्रतिक्रिया दी है।

पत्रकारों की गिरफ्तारी संभव

इसके अलावा, सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि सेंट्रल सिक्योरिटी एजेंसीज की सर्विलांस इस कार्रवाई के पीछे है, और ईडी ने दिल्ली पुलिस को कई इनपुट्स दिए हैं।

इस कार्रवाई के बाद, कुछ पत्रकारों को पूछताछ के बाद जाने दिया जाएगा, और इन्वेस्टिगेशन में उन्हें शामिल किया जाएगा। बाद में इन्वेस्टिगेशन के परिणाम के आधार पर कुछ पत्रकारों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

इसके साथ ही, यह भी दिलचस्प है कि कुछ अन्य नेताओं और जर्नलिस्टों की भी गिरफ्तारी की संभावना है, जो इस मामले के संदर्भ में सहयोग देने के आरोपों में शामिल हैं।

इस तरह की कार्रवाई के बाद, सियासी गलियारों में इस पर चर्चा जारी है, और यह देखा जाएगा कि इसका असर किस प्रकार से होता है।

लेखक: करन शर्मा