PM Modi US Visit Update: PM मोदी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा संपन्न कर दिल्ली के लिए हुए रवाना, जानें- यात्रा की हाइलाइट्स

Published
PM Modi US Visit Update

PM Modi US Visit Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा संपन्न कर दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी ने अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान ‘क्वाड शिखर सम्मेलन’ और ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ में हिस्सा लिया। इसके बाद पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। साथ ही उन्होंने अमेरिका के न्यूयॉर्क में टेक कंपनियों के प्रमुख CEO के साथ गोलमेज बैठक की। यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की।

PM मोदी और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति की द्विपक्षीय बैठक

अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस बीच उन्होंने गाजा में उभर रहे मानवीय संकट और क्षेत्र में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और निरंतर मानवीय सहायता सहित फिलिस्तीन के लोगों को भारत के अटूट समर्थन की पुष्टि की।

पीएम मोदी ने इज़राइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत की समय-परीक्षित सैद्धांतिक स्थिति को दोहराया, और युद्धविराम, बंधकों की रिहाई, बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान किया।

PM मोदी की कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-मुबारक अल-सबा से मुलाकात की। इस बीच पीएम मोदी ने बताया कि भारत कुवैत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को अत्यधिक महत्व देता है। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मजबूत ऐतिहासिक संबंधों और लोगों के बीच संबंधों को याद किया।

PM ने की नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात

अमेरिका दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से भी मुलाकात की। इस बीच दोनों नेताओं ने भारत और नेपाल के बीच के अनोखे और निकट द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और विकास साझेदारी, जल विद्युत सहयोग, लोगों के बीच संबंध, और भौतिक, डिजिटल और ऊर्जा के क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने सहित विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

PM मोदी ने टेक कंपनियों के CEO के साथ गोलमेज बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में टेक कंपनियों के प्रमुख CEO के साथ गोलमेज बैठक की। बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत की विकास संभावनाओं पर जोर दिया। साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की पहलों पर भी चर्चा की। बता दें, इस गोलमेज बैठक में 15 प्रमुख अमेरिकी फर्मों के CEO ने भाग लिया।