कालीन गांव में निकला जहरीला पानी, गांव के सैकड़ों ग्रामीण हुए भयंकर बीमार

Published

उत्तर प्रदेश: कहते है जल ही जीवन है और यह जल अगर जहरीला हो जाए, तो जीवन कैसा हो जाएगा. यह सोचकर भी रूह कांप जाती है. बागपत का महाभारत कालीन गांव के ग्रामीण आज भयंकर बीमारियों से जूझ रहे है.

क्योंकि गांव में पीने वाला पानी इतना दूषित और जहरीला हो गया है. जिसका सेवन करने से लोग बीमार हो जाते हैं और जब वह अपनी जांच कराते हैं, तो उसमें भयंकर बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं गांव में अधिकांश लोग कैंसर, मलेरिया, डेंगू के साथ-साथ अनेक बीमारियों की चपेट में है. दरअसल, आपको बता दे, कि महाभारत कालीन गांव बरनावा में बस स्टैंड और पुलिस चौकी के निकट लगे हैंडपंप में दूषित और बदबूदार पानी निकल रहा है. इतना ही नहीं गांव के अधिकांश नलों से जहरीला पानी निकलता है. जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने कई बार उच्च अधिकारियों से की. लेकिन अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं. गांव के निकट से ही कृष्णा नदी का पानी इतना दूषित और जहरीला हो गया है कि पशु और पक्षी जल पीते ही मर जाते हैं.

ग्रामीणों ने कई बार नदियों में आ रहे मील के दूषित पानी पर रोक लगाने की भी मांग की थी. लेकिन इस पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है. अब गांव के लोग मौत और जिंदगी से जूझ रहे हैं और लगातार अस्पतालों में भीड़ भी बढ़ती जा रही है. इस दूषित पानी पर कब जनपद के अधिकारी ध्यान देंगे और कब लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने वाले जहरीले पानी पर रोक लगेगी यह एक बड़ा सवाल है?

लेखक: इमरान अंसारी