Maharashtra Assembly Elections 2024: महायुति में सीटों का बंटवारा तय, जानें किसे मिली कितनी सीटें?

Published

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महायुति गठबंधन में सीटों का बंटवारा फाइनल हो गया है. हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम अजीत पवार और देवेंद्र फडणवीस के बीच हुई बैठक में इस पर अंतिम सहमति बनी. सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में सीट शेयरिंग पर मुहर लग गई है. मिली जानकारी के अनुसार, भाजपा इस बार महाराष्ट्र की 156 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि शिंदे गुट को 78 और अजीत पवार की NCP को 54 सीटें मिलने की संभावना बताई जा रही है.

बैठक तीन घंटे से अधिक समय तक चली, जिसमें गठबंधन के नेताओं ने सीटों के वितरण पर चर्चा की गई. हालांकि, अंतिम निर्णय में अभी कुछ बदलाव होने संभव हैं, क्योंकि उम्मीदवारों की जीत की संभावनाओं के आधार पर कुछ सीटों का आदान-प्रदान किया जा सकता है.

99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है भाजपा

वहीं, भाजपा ने रविवार (20 अक्टूबर) को अपने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस सूची में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को नागपुर दक्षिण पश्चिम से उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले कमठी से चुनाव लड़ेंगे.

पहली लिस्ट में 13 महिलाओं को मिला मौका

जारी उम्मीदवारों की लिस्ट के अनुसार, पार्टी ने 13 महिला उम्मीदवारों को भी मौका दिया है, जिसमें पूर्व कांग्रेसी नेता अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण को भोकर से उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, मुंबई से राम कदम घाटकोपर पश्चिम, आशीष शेलार बांद्रा पश्चिम, राहुल नार्वेकर कोलाबा और मंगल प्रभात लोढ़ा मालाबार हिल से चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा ने इन नए चेहरों को दिया मौका

बता दें कि भाजपा की पहली लिस्ट में कई नए चेहरों को भी मौका दिया गया है, जिनमें श्रीगोंडा से प्रतिभा पचपुते, मलाड पश्चिम से विनोद शेलार और निर्दलीय प्रत्याशी रहे राजेश बकाने को देवली से टिकट दिया गया है.