भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में आज दिखेगा supermoon, आसान टिप्स से स्मार्टफोन में कैद कर सकते है तस्वीर

Published
Supermoon will be visible in many parts of the world including India today, you can capture the picture in your smartphone with simple tips

नई दिल्ली।आज रात भारत सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 2024 की लगातार चार पूर्णिमाओं की श्रृंखला का आज तीसरा supermoon दिखाई देगा. यह खगोलीय घटना 16 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार रात 8:40 बजे शुरू होगी, जो 17 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार शाम 4:56 बजे तक रहेगा. अगर आप अपने स्मार्टफोन से इस खगोलीय नजारे को कैद करना चाहते हैं, तो यहां दिए टिप्स की मदद से आप चांद की बेहतरीन तस्वीर खींच सकते हैं.

सही स्थान का चुनाव

supermoon की बेहतरीन तस्वीर लेने के लिए सही जगह ढूँढना बहुत ज़रूरी है. एक बेहतरीन तस्वीर के लिए आपको एक खुला क्षेत्र ढूँढना होगा जहां कम से कम बाधाएँ हों. इसके लिए आप खुला मैदान या छत का चुनाव कर सकते हैं.

ट्राइपॉड का इस्तेमाल

supermoon आप कम रोशनी वाली परिस्थितियों में शूटिंग कर रहे होंगे, इसलिए बिना किसी सहारे के तस्वीरें क्लिक करने से आपकी तस्वीरें धुंधली हो सकती हैं.इससे बचने के लिए आप ट्राइपॉड का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके स्मार्टफोन और कैमरे के कंपन को खत्म कर चंद्रमा की बेस्ट तस्वीरें कैपचर कर सकता है.

फ्लैश लाइट का उपयोग ना करें

चाँद की तस्वीर लेने के दौरान स्मार्टफोन फ्लैश का इस्तेमाल करना नुकसानदेह हो सकता है.आपसे चाँद की दूरी बहुत दूर है इसलिए आपके स्मार्टफोन का फ्लैश कोई असर नहीं कर पाएगा और यह केवल धूल के कणों और अन्य तत्वों को ही रोशन करेगा, जिससे तस्वीर खराब हो जाएगी.

सटीक फ़ोकस

चाँद की बेहतरीन तस्वीर लेने का दूसरा तरीका है सटीक फ़ोकस है.अंधेरे में, स्मार्टफोन का कैमरा चाँद पर लॉक करने में संघर्ष कर सकता है.अपने कैमरा ऐप के व्यूफ़ाइंडर में चाँद पर मैन्युअल रूप से टैप करके रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि फ़ोकस सटीक है.

ये भी पढ़ें : बेंगलुरु में बारिश से WTC में कैसे पड़ेगा फर्क? समझें भारत के लिए कैसा है समीकरण

ऑप्टिकल ज़ूम

आपका फ़ोन आपको डिजिटल ज़ूम करने की अनुमति देता है, लेकिन ऑप्टिकल ज़ूम हमेशा फोटो की गुणवत्ता बनाए रखता है.आप किसी थर्ड-पार्टी टेलीफ़ोटो लेंस अटैचमेंट का उपयोग कर सकते हैं.

रिज़ॉल्यूशन को अधिक करें

हमेशा अपने स्मार्टफोन कैमरे के अधिकतम रिज़ॉल्यूशन पर शूट करें क्योंकि यह डेटा कैप्चर करने के लिए अधिक पिक्सेल का उपयोग करता है, जिससे अधिक विवरण के साथ एक बड़ी तस्वीर मिलती है, जो संपादन और उच्च गुणवत्ता वाले प्रिंट के लिए फायदेमंद है.

फ़ोटो एडिटर का करें इस्तेमाल

supermoon की तस्वीरों को बेहतर बनाने के लिए फ़ोटो एडिटर का इस्तेमाल करें.एक्सपोज़र, हाइलाइट्स, शैडो और शार्पनेस से तस्वीर को बेहतर बनाया जा सकता है.