Team India In Test Series: 147 सालों में नहीं बना ऐसा रिकार्ड…18 सीरीज से घर में अजेय है भारत

Published
Team India In Test Series India is invincible at home since 18 series

नई दिल्ली। भारत ने कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश को 7 विकेटों से हरा दो मैचों की एक और टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली। भारत की यह जीत (Test Series) कई मायनों में टीम के लिए खास है।

18 Test Series से अजेय है भारत

इस एक और हार के बाद जहां बांग्लादेश का, भारत में भारत से सीरीज जीतने का इंतजार बढ़ गया। वहीं भारत ने घर मे लगातार 18 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया। भारत की जीत का सिलसिला 2012 से लगातार जारी है। घर पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड भारत के नाम है। भारतीय टीम ने लगातार 18 टेस्ट सीरीज जीता है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया का नंबर दूसरा है जिसने घर पर लगातार 10 सीरीज जीती है। भारत 2012 से अपने घर पर टेस्ट में अजेय है, तो कंगारू टीम दो बार यह रिकॉर्ड बनाया है।

घर में सबसे ज्यादा Test Series जितनी वाली टीम

  • भारत -18*
  • ऑस्ट्रेलिया -10
  • ऑस्ट्रेलिया -10
  • वेस्टइंडीज -8
  • वेस्टइंडीज -7
  • साउथ अफ्रीका -7

* जीत जारी

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में अजेय है भारत

भारत और बांग्लादेश के बीच 15 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इस दौरान 13 मैचों में भारत को जीत मिली जबकि 2 मैचों का नतीजा नहीं निकला।

कानपुर टेस्ट में भारत को जीत

चेन्नई टेस्ट में जीत के बाद दूसरे मैच के लिए भारत और बांग्लादेश कानपुर आयी। बारिश के साये के बीच दूसरे मैच में भारत को 7 विकटों से जीत मिली। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की पहली पारी 233 पर स‍िमट गई। लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम ने पहली पारी में 285/9 पर अपनी पारी घोष‍ित की। पहले पारी में छोटे लक्ष्य पर सिमटने वाली बांग्लादेशी टीम दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाई और महज 146 रन पर स‍िमट गई। आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 7 विकेट से यह मैच जीत लिया। बेहतरीन पारी के लिए यशस्वी जायसवाल को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ और रव‍िचंद्रन अश्व‍िन प्लेयर ऑफ द सीरीज बने।

-गौतम कुमार