Weight Lifting Tips for Women: महिलाओं के लिए वेटलिफ्टिंग करना कितना सही?

Published
Weight Lifting Tips for Women

Weight Lifting Tips for Women: आज के समय में शारीरिक स्ट्रेंथ और खुद को फिट रखने के लिए लड़कों के साथ लड़कियां भी जिम जाती हैं। इतना ही नहीं कुछ लड़कियां जिम में वेटलिफ्टिंग भी करती हैं। लेकिन वहीं कई लड़कियां ऐसी है जिन्हें वेटलिफ्टिंग करने में संकोच होता है साथ ही उनके मन में सवाल उठता है कि क्या वेटलिफ्टिंग या भारी-भारी वजन उठाने से कहीं उनकी बॉडी मस्कुलर या मर्दाना तो नहीं हो जाएगी? ऐसे में आइए जानते हैं लड़कियों के लिए वेटलिफ्टिंग या भारी वजन उठाना कितना सही है।

वेटलिफ्टिंग हड्डियों के लिए फायदेमंद

पुरुषों के साथ महिलाओं के लिए भी वेटलिफ्टिंग करना फायदेमंद है। अगर महिलाएं वेटलिफ्टिंग करती हैं तो उनकी हड्डियों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होता है। वेटलिफ्टिंग करने से जोड़ों का दर्द कम होता है साथ ही हड्डियां मजबूत भी होती है। क्योंकि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से बोन डेंसिटी बढ़ती है।

पीसीओएस में फायदेमंद

जिन महिलाओं को पीसीओएस की समस्या है अगर वे वेट ट्रेनिंग या लिफ्टिंग करते हैं तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे नए मसल सेल्स बनती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन सेंस्टिविटी भी बेहतर होती है। अगर महिलाएं वेट ट्रेनिंग या लिफ्टिंग नियमित तौर पर करती हैं तो पीसीओस की समस्या में आराम मिलता है।

वेटलिफ्टिंग से कोर होती है मजबूत

वेटलिफ्टिंग करने से महिलाओं की कोर मजबूत होती है। पैर, पीठ के निचले हिस्से और ऊपरी हिस्से को ताकत भी मिलती है। वेटलिफ्टिंग करने से हार्ट हेल्थ के साथ ही और मेंटल हेल्थ भी तंदुरुस्त होती है। वेटलिफ्टिंग करने से शारीरिक स्ट्रेंथ भी मिलती है।

नोट- यह जानकारी इंटरनेट के आधार पर है। अगर आप वेटलिफ्टिंग या वेट ट्रेनिंग करने का मन बना रहे हैं तो ध्यान रहे कि आप यह हमेशा किसी जिम ट्रेनर या फिर किसी एक्सपर्ट्स की राय के बाद ही करें। Weight Lifting Tips for Women