Surya Grahan 2024: क्या आपको पता है? 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण सूर्य ग्रहण कब और कहां दिखेगा?

Published

Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर 2024 को साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण लगेगा। यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और हस्त नक्षत्र में लगेगा और खास तौर पर इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सर्वपितृ अमावस्या के दिन होगा। इस खगोलीय घटना के प्रति लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं, खासकर भारत में इसे लेकर।

भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा या नहीं?

यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। मुख्य रूप से यह दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका जैसे क्षेत्रों में दिखाई देगा। अर्जेंटीना, उरुग्वे, ब्राजील, और मेक्सिको जैसे कुछ देशों में भी यह ग्रहण देखा जा सकेगा।

सूर्य ग्रहण का समय क्या है?

भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण रात 09:12 बजे शुरू होगा, इसका मध्यकाल 12:15 बजे और समापन 03:17 बजे होगा। हालांकि, भारत में इसे देखा नहीं जा सकेगा।

क्या भारत में सूतक काल लागू होगा?

सूतक काल, जो कि ग्रहण से 12 घंटे पहले शुरू होता है, इस सूर्य ग्रहण के लिए भारत में मान्य नहीं होगा, क्योंकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए इस दिन न मंदिर बंद होंगे और न पूजा-पाठ में कोई विघ्न होगा।

सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना सुरक्षित है?

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना खतरनाक है। इससे आंखों को गंभीर नुकसान हो सकता है। ग्रहण देखने के लिए विशेष प्रकार के चश्मों का उपयोग करना आवश्यक है।

श्राद्ध और सूर्य ग्रहण: क्या कहते हैं शास्त्र?

सर्वपितृ अमावस्या के दिन लगने वाले इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव विशेष माना जा सकता है। आमतौर पर ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ और श्राद्धकर्म से बचने की सलाह दी जाती है। हालांकि, चूंकि यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए श्राद्धकर्म में कोई बाधा नहीं होगी।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिए?

  • मंदिर में पूजा-पाठ से बचें।
  • खाना न पकाएं और खाने में तुलसी के पत्ते डालें।
  • ग्रहण के दौरान भोजन न करें और क्रोध न करें।
  • सुनसान जगहों से दूर रहें।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए?

  • भगवान के मंत्रों का जाप करें।
  • ग्रहण के बाद स्नान करें और दान दें।
  • घर की शुद्धि करें।
  • गायों को घास और पक्षियों को अन्न खिलाएं।

इस प्रकार, सूर्य ग्रहण के साथ जुड़ी धार्मिक और वैज्ञानिक जानकारी का ध्यान रखकर अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में मोड़ सकते हैं।